अगर आपके घर में पीपल का पेड़ उग आए तो क्या करें? इन 4 उपायों से मिल सकती है आने वाले गंभीर संकट से मुक्ति

Vastu tips for Peepal Tree: पीपल के पेड़ (Peepal Ka Ped) को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है. लेकिन अगर आपके घर में ही पीपल का पेड़ उग जाए तो आप क्या करेंगे. क्या उसे काट देंगे या पवित्र मानकर उसकी पूजा करते रहेंगे. आज आपका यह असमंजस हम दूर कर देते हैं.

What to do if a Peepal tree grows in your house? These 4 measures can give you freedom from the coming serious crisis
What to do if a Peepal tree grows in your house? These 4 measures can give you freedom from the coming serious crisis
इस खबर को शेयर करें

Peepal Ka Ped: सनातन धर्म में पीपल के पेड़ (Peepal Ka Ped) को पूजनीय माना गया है. कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने अर्जुन को दिए अपने उपदेश में खुद वृक्षों मे पीपल का पेड़ बताया था. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पीपल के पेड़ पर भी देवी-देवताओं का वास होता है. अपने अनेक गुणों की वजह से पीपल के पेड़ को बाकी सभी वृक्षों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ माना गया है. यह न केवल आध्यात्मिक शक्ति का स्रोत है बल्कि इससे पर्यावरण की भी रक्षा होती है. लेकिन क्या हो, जब पीपल का पेड़ आपके घर की छत या अन्य किसी हिस्से में उग जाए. ऐसे में क्या उसे काटकर पाप का भागी बनना चाहिए या फिर अपने मकान को धीरे-धीरे बर्बाद होते हुए देखना चाहिए. आज इस लेख में हम आपका यह धर्मसंकट दूर करने वाले हैं.

घर में पीपल का पेड़ उगने पर किए जाने वाले उपाय

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक पीपल का पेड़ (Peepal Ka Ped) बाकी वृक्षों में सबसे शुभ माना गया है. लेकिन अगर आपके घर में पीपल का पेड़ अपने आप उग जाता है तो यह किसी अनिष्ट की निशानी होता है. यहां तक कि घर पर पीपल के पेड़ की छाया तक नहीं पड़नी चाहिए. ऐसा करने से घर की तरक्की धीरे-धीरे मंद पड़ने लगती है और आर्थिक समस्याएं परिवार के लोगों को घेर लेती हैं. इस समस्या से निजात पाने का तरीका ये है कि आप रविवार के दिन घर में उग आए पीपल के पेड़ की पूजा करके उसे कटवा दें. ऐसा करने से आप पाप के भागी बनने से भी बच जाएंगे.

वास्तु शास्त्र कहता है कि पीपल का पेड़ शुभ तो है लेकिन यह घर से दूर होने पर ही शुभ फल देता है. अगर अनजाने में यह आपके घर के किसी कोने में उग जाए तो उसे एक फुट तक का बड़ा होने दें. इसके बाद उसे जड़ समेत खोदकर दूसरी जगह लगवा दें. ऐसा करने से उस पीपल को दूसरी जगह बढ़ने के लिए मिट्टी मिल जाएगी और आप भी उसे काटने के अपराध बोध से बच जाएंगे.

जड़ समेत उखाड़कर दूसरी जगह लगा दें

ज्योतिष के अनुसार अगर घर के किसी कोने में आपने हाल में ही कोई पीपल का पेड़ (Peepal Ka Ped) उगता हुआ देखा हो तो उसे तुरंत जड़ समेत उखाड़कर किसी गमले में लगा दें. इसके बाद उस गमले को पास के किसी मंदिर में दान कर आएं. जहां पर उसे मिट्टी में लगाकर बड़ा होने का अवसर दिया जाए. इसके साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि घर के पूर्व दिशा में किसी भी हालत में पीपल का पेड़ नहीं लगा होना चाहिए. ऐसा करने से घर में क्लेश और दरिद्रता का वास होने लगता है. इससे बचने के आप पीपल के पेड़ की विधि विधान से पूजा करके उसे कटवा सकते हैं.

पीपल का पेड़ बार-बार उगने पर करें ये उपाय

कई बार ऐसा भी होता है कि आप पीपल के किसी पेड़ (Peepal Ka Ped) को उखाड़ते हों लेकिन कुछ दिनों बाद वह फिर वहीं उग जाता हो. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा हो तो आप 45 दिनों तक पीपल के पेड़ की पूरी निष्ठा से पूजा करें और उस पर नित्य प्रति कच्चा दूध अर्पित करें. यह अवधि पूरी होने के बाद आप उस पीपल के पेड़ को जड़ समेत उखाड़कर किसी दूसरे स्थान पर लगा दें.