मंदिर में मिले फूलों का क्या करें ताकि बना रहे प्रभु का आशीर्वाद, होगी सभी मनोकामना पूरी

What to do with the flowers found in the temple so that God's blessings remain, all wishes will be fulfilled
What to do with the flowers found in the temple so that God's blessings remain, all wishes will be fulfilled
इस खबर को शेयर करें

Remedies For Temple Flowers: मंदिर में पूजा के दौरान हम भगवान को फूल, फल और मिठाईयां चढ़ाते हैं. कई बार भगवान के प्रसाद के रूप में पंडित जी भक्तों को फूल देते हैं. लेकिन इन फूलों को क्या करना चाहिए यह हमें मालूम नहीं होता. जिसकी वजह से इन्हें या तो हम में से कई लोग फेंक देते हैं या फिर बर्बाद कर देते हैं. बता दें कि ऐसा करना भगवान का अपमान होता है. ऐसे में इन फूलों का क्या करना चाहिए और कैसे इनका प्रयोग करना चाहिए आइए विस्तार में जानें.

तिजोरी में रखें भगवान के मिले फूल

बता दें कि मंदिर से मिलें फूलों को तिजोरी में रखना शुभ मानते हैं. दरअसल इन फूलों को तिजोरी में रखने से धन लाभ के योग बनते हैं. इन फूलों को रखने के लिए पहले इन्हें सूखा लें और फिर एक कागज में लपेट कर तिजोरी में या फिर पैसों वाले स्थान पर अच्छे से रख दें. ऐसा करने से धन की बढ़ोतरी होती है.

फूलों को करें विसर्जित

इस बात का खास ध्यान रखें कि कभी भी मंदिर से जाते हुए प्रसाद में मिले फूलों को इधर उधर ना फेंके. ऐसा करने से भगवान का अपमान माना जाता है. इसलिए इन फूलों को किसी पवित्र नदी में प्रवाहित या विसर्जित कर दें. ऐसा करने से भगवान का अपमान नहीं होता है.

हाथों से करें पुष्पांजलि

बता दें कि यदि व्यक्ति प्रसाद में मिले फूलों को जल में प्रवाहित करता है तो इस प्रक्रिया को पुष्पांजलि कहते हैं. हिंदू धर्म में पुष्पांजलि करना काफी शुभ मानते हैं. ऐसा करने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है.

फूलों का बनाएं खाद

मंदिर से मिले फूलों का खाद भी बना सकते हैं. इसके लिए इन फूलों को गमले में मिट्टी के अंदर डाल दें. यह अपने आप कुछ दिनों में खाद का रूप ले लेंगे. मंदिर में मिले इन फूलों के प्रयोग से शुभ फल के साथ भगवान के आशीर्वाद की भी प्राप्ति होती है.