यूपी में क्या होगा BJP का हाल? ओपिनियन पोल में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग जल्द ही तारीखों का ऐलान कर सकता है। इस बार आम चुनावों में एनडीए ने 400 पार सीटों का लक्ष्य रखा है। राम मंदिर उद्घाटन के बाद यूपी में 80 लोकसभा सीटों पर भी बीजेपी अपनी दावेदारी मजबूत बता रही है, लेकिन जमीन पर स्थिति क्या है? इसे लेकर एक ओपिनियन पोल सामने आया है।

NDA को 78 सीटें मिलने की संभावना
इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर ओपिनियन पोल किया है। इसके अनुसार, यूपी में बीजेपी-NDA के सहयोगियों को 78 सीटें मिलने की संभावना है। जबकि समाजवादी पार्टी को 2 सीटें मिल सकती हैं। ओपिनियन पोल में चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (BSP) को एक भी सीट मिलती दिखाई नहीं दे रही है।

मैनपुरी में मिल सकती है जीत
ओपिनियन पोल के अनुसार, मध्य उत्तर प्रदेश क्षेत्र के सिर्फ एक लोकसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी आगे चल रही है। इसके साथ ही समाजवादी पार्टी (सपा) को मध्य उत्तर प्रदेश क्षेत्र के मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में भी जीत मिलती दिखाई दे रही है। समाजवादी पार्टी की ओर से मैनपुरी में डिंपल यादव को मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस को रायबरेली और अमेठी में मिल सकती है हार

इसके साथ ही ओपिनियन पोल के अनुसार कांग्रेस को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, कांग्रेस उत्तर प्रदेश में रायबरेली और अमेठी सीटें हार सकती है। पिछली बार अमेठी से राहुल गांधी को बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने शिकस्त दी थी। वहीं भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल सर्वे में 1.60 लाख से अधिक लोगों की राय ली गई।

उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर लड़ने जा रही कांग्रेस
आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। हाल ही में अखिलेश यादव राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हुए थे। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है, जबकि समाजवादी पार्टी अन्य सहयोगियों के साथ बाकी 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

क्या रहा था यूपी में लोकसभा चुनाव 2019 का हाल?
2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने 62 सीटों पर कब्जा जमाया था। वहीं मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) दूसरी बड़ी पार्टी बनी थी। बसपा को 10 सीटों पर जीत मिली। समाजवादी पार्टी (सपा) को 5 और कांग्रेस को केवल एक सीट पर जीत मिल सकी। अन्य पार्टियों को दो सीटों पर जीत मिली। अब देखना होगा कि ओपिनियन पोल के आंकड़े कितने सही साबित होते हैं।