अगर एक महीने तक गुनगुना पानी पिया जाए तो क्या होगा? फायदे और नुकसान दोनों पर डालें नजर

What will happen if you drink lukewarm water for a month? Look at both the advantages and disadvantages
What will happen if you drink lukewarm water for a month? Look at both the advantages and disadvantages
इस खबर को शेयर करें

Gunguna Paani Pene Ka Asar: पानी हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है, क्योंकि मानव शरीर का अधिकतर भाग इसी से बना है. जीने के लिए हवा के बाद सबसे ज्यादा जरूरी इसी को समझा जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट हमें नॉर्मल वॉटर की जगह गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. क्या आप जानते हैं कि अगर आप एक महीने तक हल्का गर्म पानी पिएंगे तो सेहत पर क्या असर होगा. आप नफे और नुकसान को समझकर ही ऐसा करने की सोचें.

गुनगुना पानी पीने के फायदे

1. ग्लोइंग स्किन
कई स्किन केयर एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर कोई इंसान एक महीने तक गुनगुना पानी पिएगा तो उसकी स्किन ग्लोइंग हो जाएगी और त्वचा की कई समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.

2. सर्दी के मौसम में फायदा
गुनगुना पानी खासतर सर्दियों के मौसम में शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये सर्दी, खांसी जुकाम, और बुखार जैसी बीमारियों से लड़ने की ताकत पैदा करता है.

3. वेट कंट्रोल
गुनगुना पानी पीने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह भूख को कम करता है और मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है

गुनगुना पानी पीने के नुकसान

1. बॉडी में न्यूट्रिएंट की कमी
अगर आप एक महीने तक सिर्फ़ गुनगुना पानी पीते रहें, तो आपको जरूरी पोषक तत्वों और विटामिंस की कमी हो सकती है, जिससे शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

2. शारीरिक समस्याएं
गुनगुना पानी पीने से शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. जैसे कि यूरिन में दिक्कत, थकान, और बार-बार पेशाब लगना वगैरह.

इस बात का रखें ख्याल
आप अच्छी सेहत के लिए जरूरत के मुताबिक गुनगुना पानी पी सकते हैं, लेकिन सिर्फ गुनगुना पानी ही पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी मात्रा कितनी होनी चाहिए इसको लेकर डॉक्टर से जरूर बात करें.