अगर आप आज से 30 दिनों के लिए चीनी खाना छोड़ दें तो क्या होगा? जानिए 5 बड़े फायदे

What will happen if you give up sugar for 30 days from today? Know 5 big advantages
What will happen if you give up sugar for 30 days from today? Know 5 big advantages
इस खबर को शेयर करें

30 Days Of No Sugar Challenge: इस बात में कोई शक नहीं है कि बहुत ज्यादा चीनी का सेवन आपके ओवरऑल हेल्थ को तगड़ा नुकसान पहुंचाता है. बदकिस्मती से ज्यादातर भारतीय को मिठाई, आइसक्रीम, चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक्स, कैंडी और कई स्वीट फूड्स खाने का शौक होता हैं. इसकी वजह से मोटापा, फैटी लिवर, टाइप-2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. हमारी सलाह है कि एक बार आप 30 दिनों के लिए ‘नो शुगर चैलेंज’ (No Sugar Challenge) लें, यानी आपको एक महीने तर चीनी खाना छोडना होगा. ऐसे में आपके शरीर में 5 तरह के पॉजिटिव चेंजेज आएंगे.

30 दिनों तक चीनी न खाने के फायदे

1. ब्लड शुगर होगा कंट्रोल
30 दिनों तक चीनी नहीं खाने का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल आसानी से कंट्रोल हो जाएगा, और ऐसे में टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है, लेकिन एक महीने बाद अगर आप चीनी खाने की पुरानी आदतों पर लौट जाएंगे तो ‘नो शुगर चैलेंज’ का फायदा ज्यादा दिन के लिए नहीं होगा.

2. वजन होगा कम
जिन फूड्स में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है उससे शरीर को कैलोरी भी अधिक मिलती है. इनमें प्रोटीन और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स भी नहीं होते. मीठी चीजे खाने से शुगर फैट में बदलने लगता है और धीरे-धीरे पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ने लगती है. एक महीने के लिए चीनी से परेहज करने से आपका वजन तेजी से कम होगा.

3. दिल होगा सेहतमंद
चीनी खाने का डायरेक्ट लिंक दिल की बीमारियों से है. जब शुगर फैट में बदलता है तो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, यानी खून को दिल तक पहुंचने के लिए जोर लगाना पड़ता है, जिससे हार्ट अटैक आता है. भारत में भारी तादाद में लोग दिल के दौरे की वजह से अपनी जान गंवा बैठते है. अगर चीनी खाना छोड़ देंगे तो दिल की सेहत बेहतर हो जाएगी.

4. लिवर को फायदा
लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, कई कई तरह के जरूरी फंक्शन करता है, लेकिन जो लोग अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं उनको Nonalcoholic Fatty Liver Disease (NAFLD) का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए चीनी से जरूर परहेज करें.

5. डेंटल हेल्थ बेहतर होगा
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि शुगर बेस्ड फूड्स खाने से हमारे दांतों को नुकसान पहुंचता है. इससे कैविटी, मसूड़ों की बीमारियां और मुंह की बदबू का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि मीठी चीजों के मुंह में ज्यादा बैक्टीरिया को आकर्षित करती है. इसका मतलब ये हुआ कि 30 दिनों के लिए चीनी छोड़ने से आपके दांतों की सेहत बेहतर होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)