जब कोई अचानक से ठोक दे आपकी कार, लड़ाई-झगड़े से नहीं इस तरह होगी नुकसान की भरपाई

When someone suddenly hits your car, this is how damage will be compensated, not by fighting
When someone suddenly hits your car, this is how damage will be compensated, not by fighting
इस खबर को शेयर करें

ऑटो डेस्क : कई बार जब आप सड़क पर अपनी कार या बाइक लेकर सड़क पर खड़े रहते हैं तो अचानक से पीछे से कोई आकर आपकी गाड़ी को टक्कर मार देता है। ऐसे में भले ही आपने कार का इंश्योरेंस (Car Insurance) करा रखा हो लेकिन गाड़ी रिपेयर कराने में अच्छी-खासी मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार तो झगड़े तक की नौबत आ जाती है। लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है वह ट्रिक, जिससे आप अपने नुकसान की भरपाई आसानी से करवा सकते हैं।

गुस्से को कंट्रोल करें
कार या बाइक में अचानक से कोई ठोक दे तो गुस्सा आना लाजिमी है। डैमेज देखकर गुस्सा करने की बजाय दिमाग को शांत रखें और जितना हो सके, लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। इसमें आपका ही फायदा होगा।

इन डॉक्यूमेंट्स को चेक करें
जब भी कार-बाइक में टक्कर हो तो सबसे पहले चेक करें कि आपकी गाड़ी में टक्कर मारने वाले शख्स के पास वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी के डॉक्यूमेंट्स हैं या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि जिसने टक्कर मारी है, वह नाबालिग हो। ऐसी स्थिति में इस बात की जानकारी तुरंत पुलिस को दें। अगर सामने वाले के पास सभी डॉक्यूमेंट्स सही हैं तो आप उनकी गाड़ी का इंश्योरेंस मांगे। बता दें कि सभी कार इंश्योरेंस पॉलिसीज में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पहले से ही एड होता है। वह चाहे तो अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी से ही आपकी कार को रिपेयर करा सकता है।

इस तरह हो सकती है नुकसान की भरपाई
अब अगर सामने वाले के पास इंश्योरेंस नहीं है या फिर वह खुद के इंश्योरेंस से आपकी गाड़ी रिपेयर नहीं करवा रहा है तो आपको पैसों से नुकसान की भरपाई कर लेनी चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कितने रुपए का हर्जाना आप उससे ले सकते हैं? आप किसी कार मैकेनिक या वर्कशॉप से संपर्क कर डैमेज पार्ट्स की जानकारी लेकर हर्जाना ले सकते हैं।

कितना पैसे सामने वाले से ले सकते हैं
आप अपनी कार का खुद के इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो फिर भी आपका कुछ खर्चा आएगा। अगर आपका इंश्योरेंस जीरो डेप नहीं है, तो आपको डैमेज हुए पार्ट्स का कुछ प्रतिशत देना पड़ता है। आपका दूसरा नुकसान फाइल चार्ज के तौर पर होता है, जो ज्यादातर मामलों में एक हजार रुपए का होता है। वहीं, नो क्लेम बोनस का नुकसान भी हो सकता है। इसलिए ऐसी स्थिति में तत्काल अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी चेक करें और जानें कितने प्रतिशत का नो क्लेम बोनस आपको मिल सकता है। अगर आपने कोई क्लेम न लिया हो तो यह रकम आपकी कार इंश्योरेंस रिन्यू कराते वक्त मिलता है। ऐसे में इन सबको देखने के बाद पूरा एस्टीमेट लगाएं और पता करें कि आपका खर्च कितना आ सकता है। यही रकम आप सामने वाले शख्स से ले सकते हैं।