Diabetes होने पर हमारे पैर देते हैं कुछ खतरनाक इशारे, लक्षण दिखते ही तुरंत करा लें Test

When we have diabetes, our feet give some dangerous gestures, get the blood sugar test done immediately as soon as you see the symptoms
When we have diabetes, our feet give some dangerous gestures, get the blood sugar test done immediately as soon as you see the symptoms
इस खबर को शेयर करें

Diabetes Symptoms: डायबिटीज की ऐसी बीमारी है जिसके लिए लोग दुआ करते हैं कि ये दुश्मन को भी न हो, क्योंकि इस कंडीशन में सेहत को लेकर जरा सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है. अगर आप डायबेटिक नहीं है तो इसके खतरे और लक्षण के बारे में अंजान हो सकते हैं. मधुमेह होने पर हमारा शरीर कई तरह के इशारे देता है. हमारे पैरों से भी कुछ वार्निंग साइन मिलती हैं जिन्हें वक्त पर पहचानना जरूरी है, वरना बल्ड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाएगा और आपकी हालत खराब हो सकती है. अगर आपके पैर कुछ अजीबोगरीब इशारे दे रहे हैं तो तुरंत ब्लड ग्लूकोज टेस्ट करा लें.

डायबिटीज होने पर पैरों से मिलने वाले इशारे
1. पैरों में दर्द
जब आप मधुमेह का शिकार होते हैं तो आपको डायबिटिक न्यूरोपेथी (Diabetic Neuropathy) हो सकती है. ये एक ऐसा मेडिकल कंडीशन है जिसमें नसें डैमेज हो जाती हैं जिसके कारण पैरों तेज दर्ज और सूजन हो सकता है, कई बार तो पैर सुन्न भी पड़ जाते हैं

2. नाखून का रंग बदलना
डायबिटीज का हमला होने पर हमारे पैरों के नाखूनों का रंग बदल जाता है, हमारे नाखून जो आमतौर पर गुलाबी होते हैं वो अचानक से काले नजर आने लगते है. इस इशारे को हल्के में न लें और तुरंत खून की जांच कराएं.

3. स्किन का हार्ड होना
जब आपको डायबिटीज होती है तो आपके पैरों और तलवों की त्वचा कड़ी होने लगती है, हलांकि ये गलत साइज के जूते पहने से भी हो सकता है, फिर भी ब्लड शुगर टेस्ट जरूर करा लें, ताकि आप मधुमेह के कारण होमे वाले नुकसान से बच सकें.

4. पैरों में अल्सर
जब आपको फुट अल्सर (Foot Ulcer) होता है तो पैरों में जख्म नजर आने लगता है और कई बार तो स्किन भी निकलने लगती है. अगर ये बीमारी हद से ज्यादा बढ़ जाए तो डॉक्टर को पैर काटने पर मजबूर होना पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि आप वक्त रहते डायबिटीज को पहचाने और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने की कोशिश करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)