यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट कब मिलेगी छात्रों को, यहां जानिए

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में उपस्थित हुए छात्रों के लिए जरूरी सूचना है. जो छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in से अपनी डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर चुके हैं

When will students get UP Board High School and Inter Marksheet, know here
When will students get UP Board High School and Inter Marksheet, know here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में उपस्थित हुए छात्रों के लिए जरूरी सूचना है. जो छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in से अपनी डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर चुके हैं, उन्हें ओरिजिनल मार्कशीट जल्द मिलने वाली है. यूपी बोर्ड अगले सप्ताह जिला कार्यालय के जरिए छात्रों के स्कूलों को ओरिजिनल मार्कशीट (UP Board Marksheet 2022) भेज सकता है.

कार्यलय द्वारा स्कूलों को यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास की ओरिजिनल मार्कशीट भेजे जाने के बाद, छात्रों को दी जाएगी. छात्र अपने स्कूल जाकर अपनी ओरिजिनल मार्कशीट ले सकेंगे. हालांकि बोर्ड की ओर से ओरिजिनल मार्कशीट भेजे जाने की तारीख की पुष्टि नहीं हो पाई है. लेकिन उम्मीद है कि यह का जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में हो सकता है.

बिना ओरिजिनल मार्कशीट के छात्र परेशान
यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर चुके हैं. जिसमें अपना नाम, मापा-पिता का नाम, जन्म तिथि आदि कई छोटी-छोटी त्रुटियों को ठीक कराना चाहते हैं. यह काम ओरिजिनल मार्कशीट मिलने का बाद ही संभव है. मीडिया रिपोट्स की माने तो छात्र मार्कशीट की त्रुटियों को ठीक कराने के लिए ग्रीवांस सेल पहुंच रहे हैं और निराश होकर वापस लौट रहे हैं. छात्रों से अनुरोध है कि ओरिजिनल मार्कशीट मिलने के बाद ही ग्रीवांस सेल जाएं और मार्कशीट की डिटेल्स ठीक कराएं.

नहीं मिली डिजिटल मार्कशीट? तो ऐसे करें डाउनलोड
जो छात्र अभी तक यूपी बोर्ड हाई स्कूल या इंटर की ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड नहीं कर पाए हैं, वे सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जाएं या aajtak.in के होम पेज पर बोर्ड रिजल्ट टैब पर क्लिक करें. यहां यूपी बोर्ड 10वीं या 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. अपना रोल नंबर और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें. आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर खुल जाएगी. इसे चेक और डाउनलोड करके आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

बता दें कि यूपी बोर्ड (UPMSP) ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 18 जून को घोषित कर दिए हैं. इस साल हाईस्कूल के छात्रों का ओवरऑल पास प्रतिशत 88.18% रहा जबकि इंटरमीडिएट के 85.33 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. 10वीं में कानपुर के रहने वाले प्रिंस पटेल ने टॉप किया है. उन्हें 600 अंक में से 586 नंबर मिले. वहीं 12वीं में फतेहपुर की रहने वालीं दिव्यांशी ने टॉप किया है.