यूपी का कौन सा स्कूल फर्जी है या मान्यता प्राप्त, यूपी बोर्ड इस पोर्टल पर एक क्लिक पर पूरी जानकारी देगा

PAHCHAN Portal : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी के 27 हजार से ज्यादा मान्यताप्राप्त माध्यमिक विद्यालयों का ब्योरा जुटाकर पहचान पोर्टल पर पेश किया है. यूपी बोर्ड के सभी जिला, तहसील औऱ ब्लॉक स्तर के स्कूलों का रिकॉर्ड यहां मिलेगा.

Which school of UP is fake or recognized, UP Board will give complete information on one click on this portal
Which school of UP is fake or recognized, UP Board will give complete information on one click on this portal
इस खबर को शेयर करें

यूपी बोर्ड के स्कूलों में बच्चे का एडमिशन कराते वक्त आपके मन में भी ख्याल आता होगा कि विद्यालय मान्यताप्राप्त होने और अन्य सुविधाओं का जो दावा कर रहा है, वो सही है या नहीं. विद्यालय का रिजल्ट और शिक्षकों की स्थिति क्या है. इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए यूपी बोर्ड ने सभी स्कूलों की सूचना देने वाला पहचान पोर्टल लांच किया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर ये पोर्टल दिखेगा. वेबसाइट पर यह यूपी बोर्ड के टैब की तरह काम करेगा.

इस पोर्टल के जरिये आप यूपी बोर्ड से संबद्ध स्कूलों की जानकारी पा सकते हैं. अब तक 27 हजार से ज्यादा संबद्ध स्कूलों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है. यहां आप जिलावार ही नहीं, बल्कि तहसील औऱ ब्लाक स्तर पर भी सरकारी विद्यालयों की लिस्ट खंगाल सकते हैं. उस स्कूल को मान्यता कब मिली, उसकी गूगल लोकेसन क्या है और जिला मुख्यालय से स्कूल की दूरी कितनी है, वो भी इस पोर्टल पर कोई भी अभिभावक या अन्य इंटरनेट यूजर जान सकेगा.

यूपी बोर्ड पहचान पोर्टल (pahchan portal download) ऑफिसियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा. यहां स्कूली छात्र को मिलने वाली सरकारी सुविधाओं का ब्योरा भी मिलेगा. साथ ही सभी स्कूलों के पिछले सालों में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (up board pahchan portal) , वहां छात्रों की संख्या औऱ शिक्षकों की संख्या की जानकारी भी मिलेगी. इससे आप अंदाजा लगा सकेंगे कि पिछले कुछ वर्षों में उस स्कूल में पढ़ाई का स्तर क्या रहा है. वहां हर क्लास के लिए अलग-अलग टीचर है या नहीं. ऐसे 30 हजार माध्यमिक स्कूलों (Higher Secondary School) का स्तर सुधारने की कवायद भी सेकेंडरी स्कूल रेनोवेशन मिशन के तहत चलाई जा रही है.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद क्लास 10 और क्लास 12 के लिए बोर्ड एग्जाम शेड्यूल (UP Board Exam Result) जल्द ही जारी करने वाला है. परीक्षार्थी चाहें तो यूपीएमएसपी (UPMSP) की इसी वेबसाइट के जरिये भी परीक्षा तिथि और घोषणाओं के बारे में जानकारी ले पाएंगे. संभावना है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल मई 2023 में होंगी. छात्र वेबसाइट औऱ पोर्टल के जरिये यहां अपडेट प्राप्त कर सकते हैं.