सूर्यकुमार यादव को पहली बार स्काई नाम किसने दिया और उनकी क्या प्रतिक्रिया थी?

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को भारतीय टीम में जगह बनाने में काफी वक्त लगा. शायद यही वजह है कि जब से उन्होंने टीम इंडिया (Team India) में एंट्री की है तब से एक के बाद एक कई धमाकेदार पारियां खेल चुके हैं. अब तो उनका टी20 वर्ल्ड कप 2022 में खेलना तय माना जा रहा है.

Who gave Suryakumar Yadav the name Sky for the first time and what was his reaction?
Who gave Suryakumar Yadav the name Sky for the first time and what was his reaction?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के आसमान में इन दिनों अगर कोई सबसे चमकता सितारा है तो वह SKY है. स्काय (SKY) यानी सूर्यकुमार यादव. उनकी तेजतर्रार, पर भरोसेमंद बैटिंग ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऐसा विकल्प दे दिया है, जो किसी भी नंबर पर फिट है. जब वह बैटिंग करते हैं तो गेंद बार-बार स्काय (आसमान) की सैर पर जाती है और कॉमेंटेटर्स की जुबान पर यही नाम छाया रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को पहली बार SKY नाम किसने दिया था.

सूर्यकुमार यादव क्रिकेटप्रेमियों के लिए नया नाम नहीं है. उनकी खूबी स्टेडियम में 360 डिग्री शॉट लगाना है. आज हर कोई उन्हें SKY के नाम से जानता है, जो उन्हें गौतम गंभीर ने दिया था. सूर्यकुमार ने अपने इस नामकरण के बारे में एक इंटरव्यू (ब्रेकफास्ट विद चैंपियन) में बताया था.

सूर्यकुमार यादव ने इंटरव्यू में बताया, ‘मैं जब पहली बार केकेआर (KKR) की टीम में शामिल हुआ, तब कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) थे. एक दिन जब हम प्रैक्टिस के लिए निकले तो उन्होंने दो-तीन बार SKY- SKY कहकर किसी को बुलाया. लेकिन मैंने इस पर ध्यान नहीं दिया. तब गौटी भाई ने मुझसे कहा कि भई, तुम्हें ही बुला रहा हूं. थोड़ा इधर तो देख ले. फिर उन्होंने कहा कि पहले यह तो देख ले कि तुम्हारा नाम कैसे शुरू होता है. इसके बाद मैंने इस पर ध्यान दिया.’

साल 2010 से घरेलू क्रिकेट खेल रहे सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम में जगह बनाने में 10 साल से ज्यादा का वक्त लगा. शायद यही वजह है कि जब से उन्होंने टीम इंडिया में एंट्री की है तब से एक के बाद एक कई धमाकेदार पारियां खेल चुके हैं. सूर्या न साल 2021 में भारत के लिए पहला मैच खेला. वे तब से अब तक 22 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. सूर्या ने इन 22 मैचों में 38.11 की औसत और 175.60 की स्ट्राइक रेट से 648 रन बना चुके हैं. वे एक शतक और 5 अर्धशतक लगा चुके हैं. सूर्यकुमार का यह प्रदर्शन इतना दमदार है कि उनका इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20I World Cup,) में खेलना तय माना जा रहा है.