कौन हैं 19 साल के राज बावा, जिन्हें कहा जा रहा टीम इंडिया का अगला हार्दिक पंड्या

Who is 19-year-old Raj Bawa, who is being called the next Hardik Pandya of Team India
Who is 19-year-old Raj Bawa, who is being called the next Hardik Pandya of Team India
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड ए टीम इस वक्त भारत दौरे पर है। टेस्ट सीरीज के बाद वनडे श्रृंखला होनी है। विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को इंडिया ए टीम की कमान सौंपी गई है। संजू की अगुआई वाली इस टीम में पृथ्वी साव समेत कई ऐसे युवा खिलाड़ियों के लिए मौका होगा कि वह अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम में वापसी का रास्ता बनाएं। 19 साल के राज बावा उन्हीं में से एक हैं, जिन्हें चयनकर्ता हार्दिक पंड्या के विकल्प के रूप में देख रहे हैं। आइए जानते हैं कौन हैं राज बावा और क्यों उनमें पंड्या का भविष्य देखा जा रहा है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप की खोज
भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बावा मीडियम पेसर और बाएं हाथ के मिडिल ऑर्डर बैटर हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के लिए सिर्फ दो रणजी मैच खेले हैं, लेकिन समझा जाता है कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली सिलेक्शन कमिटी हार्दिक पंड्या के लिए विकल्प तैयार करना चाहती है। हार्दिक को चोटिल होने से बचाने के लिए उनके वर्कलोड मैनेजमेंट पर ध्यान देना पड़ रहा है। राज बावा ने इस साल हुए अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 6 मैचों में कुल 9 विकेट लेने के साथ 252 रन बनाए थे, जिसमें युगांडा के खिलाफ उनकी 162 रनों की नाबाद पारी भी शामिल था।

फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर
शिवम दुबे और विजय शंकर जैसे ऑलराउंडर्स को इस बीच आजमाया गया, लेकिन वे अंतरराष्ट्रीय स्तर खुद पर को साबित करने में विफल रहे। ऐसे में चयनकर्ता फास्ट बोलिंग ऑलराउंड्स का एक पूल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। भारत के पास स्पिन बोलिंग ऑलराउंडर के कई विकल्प हैं, लेकिन निचले मध्य क्रम वाले अच्छी बल्लेबाजी के साथ तेज गेंदबाजी करने वालों की संख्या काफी कम है। न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ सीरीज में चयनकर्ताओं को बावा की क्षमता का आकलन करने का मौका मिलेगा।

हॉकी ओलिंपिक मेडलिस्ट के पोते हैं राज
राज अंगद बावा सिर्फ पांच साल के थे, जब उनके ओलिंपिक हॉकी मेडलिस्ट दादा त्रलोचन बावा का निधन हो गया, जो 1948 लंदन ओलिंपिक गेम्स में भारतीय टीम का हिस्सा थे। चंडीगढ़ के रहने वाले 19 साल के राज को घर से ही स्पोर्ट्स का माहौल मिला। पिता सुखविंदर हरियाणा जूनियर टीम के लिए हॉकी खेलते थे। क्रिकेट में भी हाथ आजमाया। 1988 में अंडर-19 कैम्प के लिए भी सिलेक्ट हुए, लेकिन स्लिप डिस्क इंजरी के चलते मजबूरन महज 22 साल की उम्र से क्रिकेट कोचिंग में रच-बस गए।

युवराज के कोच थे राज के पापा
दिलचस्प है कि राज वैसे तो दाएं हाथ के पेसर हैं, लेकिन बल्लेबाजी लेफ्ट हैंड से करते हैं। ऐसा नहीं है कि वह शुरू से खब्बू बल्लेबाज थे। युवराज सिंह के करीब आने के बाद उन्होंने अपना स्टाइल बदला। युवराज सिंह, राज के पिता के भीतर ट्रेनिंग किया करते थे। वह राज के लिए हीरो हैं। युवी की ही तरह वह भी 12 नंबर की जर्सी पहनते हैं। युवराज सिंह का बर्थडे 12 दिसंबर को आता है तो राज 12 नवंबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं। क्रिकेट के अलावा वह डांस और थिएटर के भी शौकीन हैं। वैसे भी राज पहले एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन कोच पिता के साथ स्टेडियम मैच देखने गए तो वही से मन बना लिया कि अब गेंद और बल्ला ही थामना है।

इंडिया-ए टीम: पृथ्वी साव, अभिमन्यु ईश्वरन, रुतुराज गायकवाड, राहुल त्रिपाठी, रजत पाटीदार, संजू सैमसन (कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, शाहबाज अहमद, राहुल चाहर, तिलक वर्मा, कुलदीप सेन, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, नवदीप सैनी, राज अंगद बावा।

सीरीज का शेड्यूल: तीन वनडे की सीरीज के मैच 22, 25 और 27 सितंबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाएंगे।