कौन हैं डॉ. माधवी लता, जिन्हें हैदराबाद में असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ भाजपा ने उतारा

इस खबर को शेयर करें

हैदराबाद. भाजपा ने आम चुनाव के लिए कुल 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया गया है। 16 राज्यों और दो केंद्र शासित राज्यों में भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। तेलंगाना की चर्चित हैदराबाद सीट पर भाजपा ने इस बार माधवी लता को उतारा है। फिलहाल इस सीट पर एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं। इस सीट पर 1884 से ही ओवैसी परिवार का कब्जा रहा है। इसे ओवैसी का गढ़ माना जाता है। असदुद्दीन ओवैसी के पिता सुल्तान सलाउद्दीन ओवैसी 1984 में पहली बार इस सीट से सांसद बने थे। 2004 तक वह सांसद रहे और इसके बाद अब यह सीट असदुद्दीन ओवैसी के पास है।

कौन हैं माधवी लता
भाजपा ने असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ नए चेहरे को उतारा है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि ओवैसी के गढ़ में चुनाव लड़ने वाली महिला डॉ. माधवी लता आखिर कौन हैं। डॉ. माधवी विरिंची हॉस्पिटल की चेयरपर्सन हैं। वह सोशल मीडिया पर भी काई ऐक्टिव रहती हैं। हिंदुत्व के लिए वह अकसर मुखर होती दिखाई देती हैं।

अस्पताल की चेयरपर्सन होने के अलावा माधवी लता भरतनाट्यम डांसर भी हैं। हैदराबाद में वह सामाजिक कामों में भी ऐक्टिव रहती हैं। उनके ट्रस्ट और संस्थाएं हेल्थकेयर, शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही हैं। वह लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट और लतामा फाउंडेशन की प्रमुख हैं। उन्होंने कोटी महिला कॉलेज से राजनीति शास्त्र में एमए किया था। फिलहार हिंदू धर्म को लेकर उनके भाषण लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इस सीट से पहले भगवत राव ने चुनाव लड़ा था। पहली बार भाजपा ने हैदराबाद से महिला प्रत्याशी पर दांव खेला है।

पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्याशी भगवत राव को 2,35,285 वोट मिले थे। जबकि असदुद्दीन ओवैसी को 5,17,471 वोट मिले थे। ओवैसी ने इस सीट पर जबरदस्त जीत दर्ज की थी। इस बार भाजपा ने माधवी लता को उतारकर अपनी वृहद रणनीति का संकेत दिया है जिसका असर चुनाव में देखने को मिल सकता है।