कोरोना के बाद इस नई बीमारी के कहर से घबराया WHO, जानें क्या है ‘डिसीज X’ और इससे बचने का तरीका

WHO is scared of the havoc of this new disease after Corona, know what is 'Disease X' and how to avoid it
WHO is scared of the havoc of this new disease after Corona, know what is 'Disease X' and how to avoid it
इस खबर को शेयर करें

बीते 3 सालों से भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस (Covid-19) का कहर देखने को मिल रहा है। इस महामारी के चलते ना जाने कितने लोगों ने अपनों को खो दिया। कोरोना का कहर अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि इस बीच एक और डरा देने वाली खबर सामने आ रही है। खबर है कि दुनिया को एक बार फिर एक नई महामारी का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, ये नई महामारी कोविड से भी अधिक खतरनाक बताई जा रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के चीफ डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने हाल ही में जिनेवा में हुई वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की मीटिंग में इसे लेकर चेतावनी जारी कर दी है। महामारी का नाम ‘डिसीज X’ (Disease X) बताया जा रहा है। आइए जानते हैं क्या है ‘डिसीज X’, ये कैसे फैलता है और इससे कैसे बचा जा सकता है। साथ ही आपको बताएंगे कि इसे लेकर डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने क्या कुछ कहा है।

क्या बोले WHO के चीफ?
वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की मीटिंग में चेतावनी जारी करते हुए डॉ. टेड्रोस ने कहा दुनिया में अब कभी भी एक और नई महामारी दस्तक दे सकती है। इस महामारी से भयंकर बीमारी फैल सकती है और बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हो सकती है। ऐसे में इसका सामना करने के लिए हमें सामूहिक रूप से तैयार रहना चाहिए। भले ही दुनियाभर में कोविड के मामलों में कमी देखने को मिली है लेकिन अब एक नई महामारी की खतरा मंडरा रहा है, जिससे मौत के मामलों में इज़ाफा हो सकता है।

क्या है Disease X?
‘डिजीज एक्स’ कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह एक टर्म है। WHO द्वारा इस टर्म का इस्तेमाल एक ऐसी बीमारी के बारे में बात करने के लिए किया जाता है जो मानव संक्रमण के चलते पैदा होती है। मेडिकल साइंस के लिए ये फिलहाल अज्ञात है। आसान भाषा में समझें तो ‘Disease X’ एक ऐसी बीमारी साबित हो सकती है तो आगे चलकर भयानक महामारी में भी बदल सकती है। चिंता की बात यह है कि फिलहाल वैज्ञानिकों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

बता दें कि कोरोना वायरस के आगमन से पहले उसे भी ‘Disease X’ के तौर पर ही जाना जा रहा था। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने साल 2018 में पहली बार कोरोना वायरल के लिए ‘Disease X’ टर्म का इस्तेमाल किया था। बाद में इसे Covid-19 से रिप्लेस कर दिया गया। अब एक बार फिर ऐसी ही किसी नई बीमारी को लेकर संदेह जताया जा रहा है।

कैसे फैलेगी डिसीज X बीमारी?
वैसे तो फिलहाल इस बीमारी को लेकर कुछ भी साफ नहीं हो सका है, हालांकि माना जा रहा है कि यह महामारी किसी वायरस या बैक्टीरिया की वजह से फैल सकती है। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि डिसीज X किसी प्रयोगशाला दुर्घटनाओं या बायोलॉजिकल अटैक की वजह से पैदा हो सकती है।

क्या है इससे बचने का उपाय?
एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके लिए कोई टीका या उपचार नहीं होगा। यानी जिस तरह जब कोरोना वायरस ने दस्तक दी थी और तब उसके इलाज को लेकर किसी तरह का कोई टीका या दवा मौजूद नहीं था, ठीक उसी तरह इस समय ‘डिजीज एक्स’ को लेकर भी कोई दावा नहीं किया जा रहा है। हालांकि, घबराने की बात नहीं है, डिजीज एक्स के प्रकोप को रोकने और इससे बचाव करने के लिए दुनियाभर के मेडिकल एक्सपर्ट हर तरह के संभावित उपाय ढूंडने में लगे हैं।