मॉल और एयरपोर्ट के टॉयलेट के दरवाजे क्यों होते हैं इतने ऊपर, वजह जानकर करेंगे तारीफ!

Malls And Airport Toilet Doors: क्या आपने कभी सोचा है कि मॉल और एयरपोर्ट के शौचालयों के दरवाजों में ऊपर और नीचे खाली जगह क्यों छोड़ी जाती है? चलिए हम आपको इसके मुख्य कारण बताते हैं.

इस खबर को शेयर करें

Malls And Airport Toilet Doors Height Reason: आपने देखा होगा कि मॉल और एयरपोर्ट जैसी जगहों पर टॉयलेट के दरवाजों के ऊपर और नीचे काफी जगह होती है. इसको देखकर दिमाग में यह सवाल ज़रूर आता होगा कि आखिर इन दरवाजों के ऊपर-नीचे इतना स्पेस क्यों होता है, जबकि हमारे घरों में टॉयलेट के दरवाजे बिल्कुल पैक होते हैं. दरअसल, मॉल और एयरपोर्ट जैसी जगहों में टॉयलेट के दरवाजों के ऊपर और नीचे स्पेस होने की कई वजहें हैं. इसमें सबसे बड़ी वजह है सेफ्टी. लोगों और खासकर बच्चों की सेफ्टी के लिए ऐसी जगहों में टॉयलेट के ऊपर और नीचे स्पेस छोड़ा जाता है.

ये है टॉयलेट के दरवाजों के ऊपर स्पेस छोड़ने की वजह
मॉल और एयरपोर्ट जैसी जगहों में ऊपर से स्पेस छोड़ने की एक वजह है वेंटिलेशन. टॉयलेट में हवा का सर्कुलेशन सही तरीके से हो सके इसलिए उनमें ऊपर की तरफ स्पेस छोड़ा जाता है. वहीं, मॉल के टॉयलेट में स्मोकिंग की छूट नहीं होती है, इसके बावजूद कई लोग छिपकर वहां स्मोकिंग करते हैं. इन लोगों को पकड़ने के लिए दरवाजे के ऊपर स्पेस छोड़ा जाता है ताकि जब कोई टॉयलेट में स्मोकिंग करे तो ऊपर की खाली जगह से धुआं बाहर आए जिससे स्मोंकिग करने का पता चल जाएगा. ये तो हुई ऊपर से जगह छोड़ने की कुछ वजहें. अब जानते हैं कि दरवाजों के नीचे जगह छोड़ने की क्या वजह है?

दरवाजों के नीचे इसलिए छोड़ी जाती है जगह
मॉल और एयरपोर्ट जैसी जगहों में टॉयलेट के दरवाजे के नीचे स्पेस छोड़ने की एक वजह तो ये है कि यदि टॉयलेट इस्तेमाल करने के दौरान किसी की तबीयत अचानक खराब हो जाती है तो दरवाजा लॉक होने के बाद भी उसे आसानी से बाहर निकाला जा सकता है. वहीं, नीचे स्पेस छोड़ने की दूसरी वजह ये है कि पानी के संपर्क में आने से लकड़ी खराब न हो. क्योंकि इन जगहों पर लगातार लोगों के आने से बिना रूके पानी का इस्तेमाल होता रहता है. यदि दरवाजों तक पानी पहुंचेगा तो दरवाजे जल्दी खराब हो जाएंगे. आमतौर पर इन्हीं कारण के चलते मॉल और एयरपोर्ट के टॉयलेट के दरवाजों में ऊपर और नीचे जगह छोड़ी जाती है.