छत्तीसगढ़ में चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने क्यों बदला प्रभारी

Why BJP changed in-charge just before the elections in Chhattisgarh
Why BJP changed in-charge just before the elections in Chhattisgarh
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh BJP News: छत्तीसगढ़ में अगले साल विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) हैं। ऐसे में बीजेपी लगातार राज्य में बदलाव की ओर बढ़ रही। यही वजह है कि पहले प्रदेश अध्यक्ष, फिर नेता प्रतिपक्ष और अब पार्टी प्रभारी को राष्ट्रीय नेतृत्व ने बदल दिया है। ये बदलाव इसलिए भी देखा जा रहा कि छत्तीसगढ़ में लगातार बीजेपी की परफॉर्मेंस को लेकर सवाल उठते रहे हैं। जिसको लेकर राष्ट्रीय नेतृत्व काफी नाराज चल रहा था। ऐसा कहा जा रहा कि छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी गुटीय प्रबंधन का शिकार हो रही। ऐसे में 2023 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी और नेताओं की एकजुटता को बनाने के लिए बीजेपी ने कई बदलाव किए हैं। साथ ही दिग्गज नेताओं का भी छत्तीसगढ़ दौरा तेज हो गया है।

पहले गृहमंत्री शाह और अब राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा का दौरा
छत्तीसगढ़ में बीजेपी को और मजबूत करने के लिए पिछले कुछ दिनों के भीतर कई दिग्गज नेताओं ने राज्य का दौरा किया। हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी रायपुर पहुंचे थे और अब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं। हालांकि, गृह मंत्री अमित शाह Modi@20 कार्यक्रम के जरिए बीजेपी के कुछ वरिष्ठ नेताओं से प्रदेश का हाल-चाल लेकर दिल्ली लौट गए थे। वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष 3 दिनों के लंबे दौरे पर छत्तीसगढ़ में है। इसी बीच हैरत करने वाली बात सामने आई कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का छत्तीसगढ़ का दौरा था, ठीक उसी समय केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश प्रभारी का चेहरा बदल दिया।

संघ प्रमुख मोहन भागवत भी इन दिनों छत्तीसगढ़ में बने हुए हैं। संघ के सभी पदाधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं। संघ प्रमुख को छत्तीसगढ़ पहुंचे 2 दिन का वक्त बीत चुका है। छत्तीसगढ़ के जैनम भवन में संघ के सभी पदाधिकारियों के साथ उनकी बैठकों का दौर जारी है। माना जा रहा कि छत्तीसगढ़ की वर्तमान स्थितियों और बीजेपी को अंदरूनी रूप से मजबूती दिलाने के लिए संघ प्रमुख छत्तीसगढ़ में बैठक कर रणनीति बना रहे हैं। इसी बीच छत्तीसगढ़ के प्रभारी को बदलकर ओम माथुर को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। माथुर, पहले संघ के राष्ट्रीय प्रचारक थे। यही ही नहीं राजस्थान के वरिष्ठ बीजेपी नेता ओम माथुर को गुजरात, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र का प्रभारी भी बनाया जा चुका है। माना जा रहा कि ओम माथुर को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाना संघ की रणनीति का भी एक हिस्सा हो सकता है।

अपने बयानों को लेकर विवादों में रहती थी डी पुरंदेश्वरी
छत्तीसगढ़ की बीजेपी प्रभारी डी पुरंदेश्वरी शुरुआती दिनों से ही विवादों से घिरी रहीं। पुरंदेश्वरी के फूंक देने और थूक देने जैसे बयानों के कारण राज्य में बीजेपी की खूब किरकिरी भी हुई। इतना ही नहीं सीएम भूपेश बघेल पर आक्रामक होने के चक्कर में दिया गया बयान कई बार बीजेपी के लिए संकट पैदा कर चुका है। वहीं दक्षिण भारतीय होने के कारण बीजेपी प्रभारी का राज्य के नेताओं से आपसी तालमेल बनाने में भी कठिनाइयां देखी जा रही थीं। बीजेपी, कांग्रेस के 4 साल के कार्यकाल में विपक्ष की भूमिका के रूप में आक्रामक तेवर लेकर सामने आती नहीं दिखाई दी। ऐसे में बीजेपी प्रभारी डी पुरंदेश्वरी के नेतृत्व में नेताओं की सक्रियता पर भी सवाल खड़े किए जा रहे थे।

संघ के पूर्व राष्ट्रीय प्रचारक ओम माथुर पर बीजेपी ने जताया भरोसा
बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजस्थान से आने वाले ओम माथुर का जन्म पाली राजस्थान में हुआ है। इन्होंने अपनी शिक्षा यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान से की है। ओम माथुर शुरुआती दिनों से ही राजनीति में सक्रिय थे। वो राजस्थान से राज्यसभा के सांसद भी रह चुके हैं। साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। साल 2008 से 2009 तक राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में उन्होंने काम किया है। गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के प्रभारी भी रह चुके हैं। बीजेपी के वरिष्ठ नेता ओम माथुर को केंद्रीय चुनाव समिति में भी शामिल किया गया। राजस्थान में 2023 के होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भी ओम माथुर पर अहम जिम्मा है। वर्तमान में ओम प्रकाश माथुर को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है।

छत्तीसगढ़ के सह प्रभारी के रूप में बने रहेंगे नितिन नवीन
अब तक बीजेपी प्रभारी रहीं पुरंदेश्वरी की सक्रियता को लेकर भले ही सवाल खड़े किए जा रहे थे लेकिन प्रदेश के सह प्रभारी नितिन नवीन लगातार छत्तीसगढ़ में सक्रिय दिखाई दे रहे थे। उसी का परिणाम था कि प्रदेश प्रभारी बदल दिया गया लेकिन सह प्रभारी नितिन नवीन को ही बनाए रखा गया है। सह प्रभारी बनने के बाद से ही नितिन नवीन लगातार छत्तीसगढ़ के अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर रहे थे। उनकी सक्रियता को देखते हुए ही पार्टी ने उन पर भरोसा जताए रखा है।