KISS करते समय क्यों आंखें हो जाती हैं बंद? जानें क्या है इसका कारण

Why do eyes close while kissing? Know what is the reason
Why do eyes close while kissing? Know what is the reason
इस खबर को शेयर करें

Kiss Facts: किस (Kiss) अपने पार्टनर से प्यार का इजहार करने का सबसे अच्छा तरीका होता है और कहा जाता है कि किस पाटनर्स के बीच दूरियां कम कर उन्हें करीब लाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं किस करने के दौरान अक्सर आंखें बंद हो जाती है. फिल्मों में भी दिखाया जाता है कि किसिंग सीन के दौरान एक्टर्स अपनी आंखें बंद कर लेते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे क्या वजह है.
क्या है वैज्ञानिक कारण?

किस करने के दौरान लोगों की आंखें खुद ही बंद हो जाती हैं, लेकिन ऐसा क्यों होता है. आज हम आपको इसका वैज्ञानिक कारण बताएंगे कि आखिर किस करने के दौरान आंखें क्यों बंद हो जाती हैं. बता दें कि अपने पार्टनर के प्रति प्यार का इजहार करने का सबसे बेहतरीन तरीका किस (Kiss) होता है और यह पार्टनर्स को करीब लाता है.

स्टडी में हुआ खुलासा
किस करने के दौरान आंखें बंद होने को लेकर लंदन यूनिवर्सिटी (University of London) के रॉयल होलोवे (Royal Holloway) ने एक स्टडी किया था, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि ‘सेंस ऑफ टच’ की वजह से ऐसा होता है.

क्या है सेंस ऑफ टच?
मनोवैज्ञानिक सैंड्रा मर्फी और पोली डाल्टन ने ‘सेंस ऑफ टच’ को लेकर बताया है कि यह पार्टनर्स को एक-दूसरे के बहुत ज्यादा करीब आने पर फीलिंग को जाग्रत करती है.

आंखें क्यों हो जाती हैं बंद?
स्टडी के अनुसार, किस करते समय आंखें बंद करने का मतलब है कि पार्टनर्स एक-दूसरे में पूरी तरह डूब जाते हैं और इस दौरान किसी भी दूसरी चीज पर फोकस करना कठिन हो जाता है और इसलिए आंखें बंद हो जाती हैं. जबकि, अगर आंखे खुली रहती हैं तो बाहर की चीजों पर ध्यान जाता है और पार्टनर्स को किस का पूरा अहसास नहीं हो पाता है.

स्टडी में ऐसे हुआ खुलासा
लंदन यूनिवर्सिटी (University of London) की स्टडी में किस के दौरान कुछ पढ़ने का टास्क दिया गया था, लेकिन लोगों को इसमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. स्टडी में खुलासा हुआ कि आंखें खुली रहने की वजह से ‘सेंस ऑफ टच’ के प्रति लोग कम सचेत थे, क्योंकि उनका दिमाग एक साथ 2 चीजों पर फोकस नहीं कर पा रहा था.