ICC इंग्लैंड में ही क्यों करा रहा लगातार दूसरा WTC Final? खुल गया ये चौंकाने वाला राज

Why is ICC conducting the second consecutive WTC Final in England only? This shocking secret has been revealed
Why is ICC conducting the second consecutive WTC Final in England only? This shocking secret has been revealed
इस खबर को शेयर करें

ICC WTC Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) फाइनल मैच का आगाज आज से इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर होने जा रहा है. इंग्लैंड की धरती पर ये लगातार दूसरा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा. इससे पहले इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स के क्रिकेट मैदान पर साल 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला गया था. इस खिताब पर न्यूजीलैंड की टीम ने कब्जा किया था.

ICC इंग्लैंड में ही क्यों करा रहा लगातार दूसरा WTC Final?

इंग्लैंड के हालात में भारत के मुकाबले न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को अधिक फायदा मिलता है. ऐसे में आईसीसी ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच का आयोजन इंग्लैंड में ही क्यों किया इसको लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच का आयोजन इंग्लैंड में होना कोई इत्तेफाक नहीं बल्कि इसके लिए पूरी प्लानिंग की गई है.

खुल गया ये चौंकाने वाला राज

ICC ने WTC फाइनल का विंडो जून महीने में रखा हुआ है. जून के दौरान भारत, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसे देशों में क्रिकेट नहीं होने की सबसे बड़ी वजह यहां का मौसम है. इस दौरान इन देशों में या तो बारिश का मौसम शुरू हो रहा होता है या बहुत ज्यादा ठंड या गर्मी होती है. लेकिन इंग्लैंड का मौसम इस दौरान साफ रहता है. इंग्लैंड में मई से सितंबर तक गर्मियों का मौसम रहता है. इस समय बड़ी संख्या में पर्यटक इंग्लैंड घूमने आते हैं, जिसका फायदा यहां होने वाले क्रिकेट मैचों को भी होता है. यही वजह है जिससे इंग्लैंड WTC फाइनल को होस्ट करने के लिए फेवरेट बना रहता है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 2 साल से टेस्ट में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए यहां तक पहुंची है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का एक सीजन 2 साल का होता है.

WTC Final 2023 के लिए टीम इस प्रकार है:
ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, जोश इंग्लिस, टॉड मर्फी, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर.

रिजर्व: मिचेल मार्श और मैट रेनशॉ.
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, शुभमन गिल, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, इशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, और उमेश यादव.

रिजर्व : यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव.

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा.