घड़ी में घंटे की सुई छोटी और मिनट की बड़ी क्यों होती है? बड़ा दिलचस्प कारण है..जान लीजिए

Why is the hour hand small and the minute hand large in a clock? very interesting reason..know
Why is the hour hand small and the minute hand large in a clock? very interesting reason..know
इस खबर को शेयर करें

Length Of Hour Minute Hands: दार्शनिक लोग कहते हैं कि दुनिया में सबसे कीमती चीज समय होती है, जिसने समय का उपयोग नहीं किया उसको बाद में पछताना पड़ेगा. समय देखने के लिए लोग घड़ी देखते हैं. घड़ी में घंटे मिनट और सेकंड की सुइयां होती हैं. हालांकि किसी-किसी घड़ी में सेकंड की सुई नहीं होती है. लेकिन आपने क्या कभी सोचा है कि घंटे की सुई छोटी और मिनट की बड़ी क्यों होती है.

घंटे-मिनट की सुई की लंबाई में अंतर
दरअसल, दुनिया की हर घड़ी में घंटे और मिनट की सुई की लंबाई में अंतर दिखाया जाता है. इस अंतर में घंटे की सुई को छोटा जबकि मिनट की सुई को बड़ा बनाया गया है. ऐसा क्यों है? आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों है. हालांकि यह आज से नहीं है बल्कि सदियों से ऐसा है कि घंटे की सुई की लंबाई कम होती है. जबकि मिनट और सेकंड की सुई बड़ी होती है.

कारण बड़ा ही दिलचस्प है
विशेषज्ञों ने इसके कई कारण बताए हैं. लेकिन जो मुख्य कारण बताया है वह बड़ा ही दिलचस्प है. घड़ी देखने वालों को घंटे और मिनट वाली सुई का फर्क पता चल जाए इसलिए ऐसा किया जाता है. ताकि लोग कंफ्यूज ना हो जाएं क्योंकि सोचिए दोनों सुई बराबर हो और ठीक एक ही जगह पर पहुंच जाए तो लोगों को समय देखने के लिए कई मिनटों का इंतजार करना पड़ेगा तब जाकर समझ आएगा कि अभी समय क्या हो रहा है. पहला तो ये कारण है.

जबकि दूसरा कारण यह बताया जाता है कि घंटे वाली सुई धीरे चलती है और अगर वो दो अंकों के बीच भी होगी तो भी उसे देखकर समय का पता लगाया जा सकता है लेकिन मिनट वाली सुई तेज चलती है और अगर उसकी लंबाई घंटे वाली सुई के ही बराबर रही तो उसे भी घंटे की सुई समझा जाएगा. इसलिए भी यह फर्क किया जाता है.