क्या 15 साल बाद फाइनल में फिर भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान? देखें किसका पलड़ा है भारी

Will India and Pakistan clash again in the final after 15 years? see who has the upper hand
Will India and Pakistan clash again in the final after 15 years? see who has the upper hand
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) का 8वां सीजन उलटफेरों वाला रहा है. 2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम सुपर-12 में नहीं पहुंच सकी. इसके बाद आयरलैंड ने पूर्व चैंपियन इंग्लैंड को जबकि जिम्बाब्वे ने पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को मात दी. रविवार को एक मुकाबले में नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को 13 रन से हराया. इसी के साथ साउथ अफ्रीका की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. ग्रुप-2 के एक मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है. यह मैच जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. टीम इंडिया (Team India) साउथ अफ्रीका की हार के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुकी है.

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं. मौजूदा वर्ल्ड कप की बात करें, तो भारत ने उसे राेमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हराया था. यदि पाकिस्तान अहम मुकाबले में बांग्लादेश को हरा देता है, तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. यानी भारत और पाकिस्तान दोनों नॉकआउट राउंड में पहुंच जाएंगे. सेमीफाइनल में उनकी भिड़ंत न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से होगी. अगर दोनों देश अपने-अपने मुकाबले जीतने में सफल रहे, तो फाइनल में भिड़ सकते हैं. इससे पहले 15 साल पहले 2007 में भी भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला खेला गया था. तब एमएस धोनी की अगुआई में भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया था.

भारत जीता तो नंबर-1
टीम इंडिया ग्रुप-2 में अभी 6 अंक के साथ टॉप पर है. टीम आज अपने अंतिम मुकाबले में जिम्बाब्वे को हरा देती है, तो ग्रुप में टॉप पर रहेगी. ऐसे में सेमीफाइनल में उसकी भिड़त इंग्लैंड से होगी. वहीं बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच चल रहे मैच की विजेता टीम अंतिम-4 के मुकाबले में कीवी टीम के खिलाफ उतरेगी. न्यूजीलैंड अपने ग्रुप में 7 अंक के साथ शीर्ष पर रही. इंग्लैंड के भी 7 अंक थे, लेकिन उसका नेट रनरेट न्यूजीलैंड से कम था.

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं. भारत ने 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की. 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 2 बार मात दी थी. वहीं पाकिस्तान की टीम एक मैच जीतने में सफल रही है. पिछले साल ओमान और यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में उसने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल की बात करें, तो दोनों के बीच कुल 12 मुकाबले खेले गए हैं. भारत को 9 जबकि पाकिस्तान को 3 मैच में जीत मिली है.