क्या भारत में दो सिम कार्ड का चलन खत्म हो जाएगा? महंगे रिचार्ज प्लान इसकी वजह हो सकते हैं

Will the practice of two sim cards end in India? Expensive recharge plans can be the reason
Will the practice of two sim cards end in India? Expensive recharge plans can be the reason
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. डुअल सिम या सेकेंडरी सिम की शुरुआत की वजह क्या थी? सस्ती टेलीकॉम सर्विसेस के लिए किसी वक्त यूजर्स एक से ज्यादा सिम रखते थे. उस वक्त किसी सिम को एक्टिव रखने के लिए हर महीने रिचार्ज कराने की मजबूरी नहीं थी. हालांकि अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं और आने वाले समय में दो सिम रखने का चलन खत्म हो जाएगा.

इसकी वजह है सीमित टेलीकॉम प्लेयर्स और उनके रिचार्ज प्लान्स की कीमत. जल्द ही टेलीकॉम कंपनियां अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं. साथ ही यूजर्स के लिए सेकेंडरी सिम को एक्टिव रखना महंगा हो जाएगा. अगर ऐसा होता है, तो धीरे-धीरे सेकेंडरी सिम का चलन खत्म हो सकता है.

मिनिमम रिचार्ज प्लान का टीजर
पिछले साल नवंबर दिसंबर में ही टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में इजाफा किया था. इस साल भी ऐसा ही होने की उम्मीद है और एयरटेल ने इसके संकेत भी दिए हैं. हाल में ही एयरटेल ने दो सर्किल में अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान्स को महंगा कर दिया है.

पहले जहां मिनिमम रिचार्ज के लिए यूजर्स को 99 रुपये खर्च करने होते थे, अब इन सर्किल में 155 रुपये खर्च करने होते हैं. कंपनी ने लगभग 57 परसेंट का इजाफा किया है.

रिपोर्ट्स की मानें तो ये इजाफा सिर्फ एक ट्रायल है और आने वाले दिनों में इसे सभी सर्किल में लागू किया जा सकता है. पिछले साल भी एयरटेल ने अपने रिचार्ज प्लान्स को नवंबर-दिसंबर में महंगा किया था. उस वक्त कंपनी ने 79 रुपये के मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ाकर 99 रुपये कर दिया था.

रेवेन्यू बढ़ाने के लिए कंपनियां बढ़ाएंगी रिचार्ज प्लान की कीमत
इस बात की बहुत ज्यादा उम्मीद है कि पिछले साल की तरह इस साल भी यूजर्स को रिचार्ज प्लान्स में 20 से 25 परसेंट की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में इजाफा करने की बात करती रही हैं.

प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ने का मतलब है कि कंपनी का ARPU और ओवर ऑल रेवेन्यू बेहतर होगा. इस बारे में एयरटेल और वोडाफोन आइडिया कई मौकों पर चर्चा कर चुके हैं. 5G लॉन्च के बाद टेलीकॉम कंपनियों के पास रिचार्ज प्लान महंगा करने की एक और वजह है.

खत्म हो जाएगा दो सिम कार्ड यूज करने का चलन
बात करें सेकेंडरी सिम की तो इसका चलन सस्ती टेलीकॉम सर्विसेस के लिए शुरू हुआ था. चूंकि सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की सर्विस की कीमत लगभग एक जैसी है और आने वाले समय में इनकी कीमत में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा.

ऐसे में दोनों सिम को एक्टिव रखने के लिए यूजर्स को एक बराबर पैसे खर्च करने होंगे. ऐसा हुआ तो बड़ी संख्या में लोग सेकेंडरी सिम बंद कर सकते हैं. क्योंकि दोनों ही सिम पर आपको एक जैसी सर्विस लगभग एक जैसी कीमत पर मिलेंगे.