ठंड में 30 डिग्री पर AC चलाने से कमरा होगा गर्म? सच जानकर उड़ जाएंगे होश

Will the room be warm by running AC at 30 degrees in cold? You will be shocked to know the truth
Will the room be warm by running AC at 30 degrees in cold? You will be shocked to know the truth
इस खबर को शेयर करें

Heating with AC: एयर कंडीशनर का इस्तेमाल लोग गर्मी के मौसम में करते हैं और अपने घर को ठंडा रखने के काम में लाते हैं. एयर कंडीशनर को अमूमन घरों में सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि एयर कंडीशनर को सर्दियों के मौसम में भी हीटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. लोगों को लगता है कि 30 डिग्री पर एयर कंडीशनर को चलाने के बाद रूम गर्म हो जाता है और हीटर चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आप भी ऐसा मानते हैं तो हम आज आपको इस तथ्य की सच्चाई से रूबरू करवाने जा रहे हैं.

क्या असल में एयर कंडीशनर से हीटिंग संभव है
मार्केट में जो एयर कंडीशनर मौजूद है उनमें से ज्यादातर को आप मैक्सिमम 28 या 30 डिग्री पर चला सकते हैं. हालांकि आपको ऐसा लगता है कि 30 डिग्री पर एयर कंडीशनर चलाने पर रूम गर्म होने लगता है तो ऐसा नहीं है. ज्यादातर एयर कंडीशनर कूलिंग के लिए बनाए जाते हैं, ऐसे में यह कमरे की हवा को खींचता है और इसे कॉल करने का काम करता है जो कि इसके अंदर मौजूद कूलेंट की मदद से किया जाता है. किस की मदद से आप कमरे का तापमान कम जरूर कर सकते हैं लेकिन अगर आपको यह लगता है कि कमरे का तापमान इसकी मदद से बढ़ाया जा सकता है तो ऐसा संभव नहीं है.

मार्केट में हॉट एंड कोल्ड एयर कंडीशनर्स की भी भरमार है ऐसे में आप अगर मौसम के हिसाब से एयर कंडीशनर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है जिनकी बदौलत आप गर्मियों में कूलिंग और सर्दियों के मौसम में हीटिंग कर सकते हैं. ऐसे एयर कंडीशनर थोड़े महंगे आते हैं और इनका रखरखाव भी कॉस्टली होता है.