मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में सर्दी ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट

मध्य प्रदेश में शीतलहर का प्रभाव ( Cold wave alert ) देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार ठंड ने पिछले 5 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसके साथ ही एमपी के 5 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ में भी पारा तेजी से गिर रहा है. यहां कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. जानें इंदौर, भोपाल, रायपुर, बिलासपुर समेत अन्य बड़े शहरों में मौसम का हाल.

Winter breaks record of 5 years in Madhya Pradesh-Chhattisgarh, cold wave alert in these districts
Winter breaks record of 5 years in Madhya Pradesh-Chhattisgarh, cold wave alert in these districts
इस खबर को शेयर करें

MP Weather Forecast: उत्तर भारत में बर्फवारी के कारण आ रही ठंडी हवाओं ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को अपनी आगोस में लेना शुरू कर दिया है. एमपी में 5 साल को रिकॉर्ड टूटने के बाद प्रदेश के 5 जिलों में शीतलहर का अलर्ट ( Cold wave alert ) जारी किया गया है. इसके साथ ही सीजी में कड़ाके की ठंड ( cg weather ) पड़ने लगी है. इंदौर, भोपाल, रायपुर, बिलासपुर समेत अन्य बड़े शहरों का तापमान तेजी से गिरा है. वहीं ग्रामीण इलाकों में इसका असर ज्यादा नजर आ रहा है.

मध्य प्रदेश के 5 जिलों में शीतलहर का अलर्ट
जबलपुर, बैतूल, खरगोन, सिवनी और छतरपुर में पारा तेजी से गिर रहा है. इन्हें जिलों में मौसम विभाग ने शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान खजुराहो में 6 डिग्री दर्ज किया गया. 25 नवंबर के बाद कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई जा रही है. बीते रोज सबसे सर्द रात वाले इलाकों में बैतूल, खरगोन, पचमढ़ी, ग्वालियर, दतिया और रायसेन रहे. वहीं राजधानी भोपाल में रात का पारा 12 डिग्री तक गिर गया.

MP के ठंडे स्थानों का न्यूनतम तापमान
– खजुराहो में 6 डिग्री
– पचमढ़ी में 6.6 डिग्री
– नौगांव में 7.2 डिग्री
– उमरिया में 7.4 डिग्री
– रायसेन में 7.8 डिग्री
– बैतूल में 8 डिग्री
– छिंदवाड़ा-मंडला में 8.6 डिग्री
– जबलपुर में 9.5 डिग्री
– दतिया में 9.6 डिग्री
– ग्वालियर में 9.9 डिग्री
– खरगोन-राजगढ़ में 10 डिग्री

छत्तीसगढ़ में कड़के की ठंड (Cold in CG)
उत्तरी हवाओं के कारण आ रही शीतलहर छत्तीसगढ़ को भी प्रभावित कर रही है. प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में तापमान सामान्य से 3 डिग्री तक नीचे उतर गया है. पिछले 24 घंटे में कोरिया जिला में सबसे कम तापमान 8.8 डिग्री के साथ प्रदेश का सबसे ठंडा जिला रहा. वहीं राजधानी रायपुर की बात करें तो यहां का अधिकतम 27.9 और न्यूनतम 16.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.

CG में न्यूनतम तापमान के आंकड़े
बिलासपुर में 14 डिग्री
पेंड्रा में 11.4 डिग्री
अम्बिकापुर में 11.4 डिग्री
जगदलपुर में 13.6 डिग्री
दुर्ग में 13.6 डिग्री
राजनांदगांव में 14.8 डिग्री