पारा गिरने से इन राज्यों में बरसेगा सर्दी का साया, IMD का अलर्ट

Winter will rain in these states due to falling mercury, IMD alert
Winter will rain in these states due to falling mercury, IMD alert
इस खबर को शेयर करें

Weather Forecast Update: मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में मध्यम बारिश की संभावना है। 1 दिसंबर से सप्ताह के मध्य के आसपास बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और आसपास के अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के साथ उत्तर-पश्चिम तट की ओर बढ़ सकता है। उत्तर पश्चिम से शुष्क और ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में जारी है। पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में रहा। वहीं पुणे, मुंबई और अहमदाबाद मध्यम श्रेणी में रहा।

बारिश की भविष्यवाणी (Rainfall Predictions)

आईएमडी ने बताया कि पूर्वी लहर के कारण अगले 4-5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में मध्यम बारिश हो सकती है। 29 नवंबर को तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि चेन्नई और इसके पड़ोसी क्षेत्रों में अगले 48 घंटों के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा होगी।

न्यूनतम तापमान का अनुमान (Minimum Temperature Forecast)
मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 4 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा। आईएमडी ने कहा है कि कश्मीर घाटी में रात का तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे बना रहेगा। मौसम एजेंसी ने अगले 10 दिनों के लिए घाटी में शुष्क मौसम की स्थिति की संभावना जताई है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान मंगलवार को सामान्य से तीन डिग्री कम 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सुबह 9 बजे एक्यूआई 358 के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा। सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।