हरियाणा की महिलाओं को मिली बड़ी सौगात, इन जिलों में बनेगा महिला आश्रम, देखे लिस्ट

Women of Haryana got a big gift, Mahila Ashram will be built in these districts, see list
Women of Haryana got a big gift, Mahila Ashram will be built in these districts, see list
इस खबर को शेयर करें

सिरसा। हरियाणा सरकार प्रदेश के 3 बड़े जिलों में महिलाओं के लिए आश्रम खोलने जा रही है. यह कदम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए, उनके आश्रय के लिए, प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण और आत्मनिर्भर बनाने के लिए उठाया जा रहा है. प्रदेश सरकार द्वारा बनाए जाने वाले महिलाओं के लिए यह आश्रम रेवाड़ी, सिरसा और नारनौल में स्थापित किए जाएंगे.

बैठक में लिया गया फैसला:
महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया की हरियाणा सचिवालय स्थित उनके कार्यालय में विभाग के आयुक्त एवं सचिव अमनीत पी कुमार, निदेशक मोनिका मलिक, संयुक्त निदेशक पूनम रमन और अधीनस्थ अधिकारियों के साथ महिला आश्रम के संबंध में समीक्षा बैठक की गई.महिला आश्रमों के संबंध में कमलेश ढांडा ने निर्देश दिए हैं कि इन आश्रमों के निर्माण की सभी प्रक्रिया में तेजी लाई जाए, ताकि यह निर्धारित समय सीमा तक पूरा हो सके.

इतनी राशि का भेजा गया प्रस्ताव:
आपको बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा बनाए जाने वाले महिलाओं के लिए 3 महिला आश्रम में से रेवाड़ी महिला आश्रम की जमीन के लिए 7 करोड़ 74 लाख रुपये, सिरसा महिला आश्रम की जमीन के लिए 5 करोड़ 66 लाख रुपये की राशि के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है. इसके अलावा नारनौल महिला आश्रम के स्थान के लिए विभाग की संयुक्त समिति ने दौरा किया है.

करनाल भवन का किया जाएगा पुनर्निर्माण:
करनाल महिला आश्रम के भवन का निर्माण किया जाएगा. आपको बता दें कि इस भवन में 50 पात्र महिलाओं को रखने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. इस आश्रम में विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रही महिलाओं को सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इस भवन में महिलाओं को कपड़ा भत्ता, राशन भत्ता, शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. इस महिला आश्रम में कठिन समय से गुजर रही महिलाओं की मदद की जाएगी. उन्हें सुविधा प्रदान कर मजबूती के साथ उनका सामना करने के लिए सक्षम बनाए जाने का पूर्ण प्रयास किया जाएगा.