Women’s Health Tips: महिलाएं फॉलो करें ये 5 आदतें, बढ़ती उम्र के साथ रहेंगी हेल्दी और फिट

Women's Health Tips: Women Follow These 5 Habits, Will Stay Healthy And Fit With Growing Old Age
Women's Health Tips: Women Follow These 5 Habits, Will Stay Healthy And Fit With Growing Old Age
इस खबर को शेयर करें

बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज करती हैं. यदि आप लंबी आयु तक जीना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डेली लाइफस्टाइल में कुछ अच्छी आदतों को शामिल कर लें. इसमें हेल्दी फूड, समय-समय पर हेल्थ चेकअप व स्क्रीनिंग, खुद को शारीरिक समस्याओं से दूर रखना और हमेशा एक्टिव रहना शामिल है. यदि आप इन सभी चीजों को अपनी डेली लाइफस्टाइल में फॉलो कर लें तो आपकी उम्र लंबी और हेल्दी सेहत हो सकती है.

1. हेल्दी डाइट
एक स्टडी के अनुसार, एडल्ट महिलाओं को हमेशा बेहतर न्यूट्रिशन और फूड सेफ्टी का ध्यान रखना चाहिए. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे खानों से संबंधित बीमारियां और फूड पॉइजनिंग होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको संतुलित डाइट और हेल्दी खानपान लेना चाहिए.

2. दवा खाने से बचें
कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए महिलाएं अक्सर दवाओं का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन कभी-कभी दवाओं का गलत तरीके से सेवन करने के कारण कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए मामूली शारीरिक समस्या को दूर करने के लिए दवा खाने से बचें.

3. शारीरिक समस्याएं मैनेज करें
आपको शुगर, बीपी या हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कोई शारीरिक समस्या है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज ना करें. वरना बढ़ती उम्र के साथ ये बीमारियां और भी गंभीर होती चली जाएंगी. डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस और हाई बीपी के लिए आप डॉक्टर की सलाह लें. इन हेल्थ समस्याओं को इग्नोर ना करें, बल्कि रूटीन चेकअप व टेस्ट करवाती रहें.

4. एक्टिव रहें
योगा और एक्सरसाइज आपको फिट व हेल्दी रहने में मदद करती है. एक्सरसाइज के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है. आप घर पर ही लाइट एक्सरसाइज करके हड्डियों, मांसपेशियों, हार्ट और फेफड़ों समेत अन्य अंगों से संबंधित समस्याओं के होने के रिस्क को कम कर सकती हैं.

5. रूटीन चेकअप करवाएं
बीमारी या हेल्थ समस्याओं को पहचानने के लिए रूटीन हेल्थ चेकअप बेहद जरूरी है. इससे आप किसी भी रोग के बारे में पता लगा सकते हैं. आप अपनी उम्र के मुताबिक डॉक्टर की सलाह पर कुछ हेल्थ चेकअप करा सकती हैं.

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी aaj ki news की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.