फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट के खुलासे पर पहलवानों ने साधी चुप्पी, मुजफ्फरनगर में कल सर्वखाप पंचायत

Wrestlers keep silence on the disclosure of fake birth certificates, Sarvkhap Panchayat in Muzaffarnagar tomorrow
Wrestlers keep silence on the disclosure of fake birth certificates, Sarvkhap Panchayat in Muzaffarnagar tomorrow
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। दिल्ली में जंतर-मंतर से हरियाणा के पहलवानों का धरना हटाए जाने के बाद अब हरियाणा के पहलवानों को सर्वखापस से न्याय दिलाने की आस है। मुजफ्फरनगर जनपद की सोरम सर्वखाप चौपाल से पहलवानों के सम्मान की लड़ाई लड़ी जाएगी। बुधवा को तय किया गया कि एक जून को यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली की खाप पंचायतों के प्रतिनिधि आंदोलन की रणनीति तय करेंगे। भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत भी इसमें शामिल होंगे।

हरियाणा के पहलवानों ने मंगलवार को अपने मेडल गंगा में बहाने का प्रयास किया। हालांकि स्थानीय नेताओं ने उन्हें समझाबुझाकर वापस भेजा लेकिन इस दौरान पहलवानों के चेहरों पर उदासी नजर आई। हरिद्वार से पहलवानों को किसी तरह मनाकर भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत और गठवाला खाप के थांबेदार श्याम सिंह मंगलवार देर रात शहर के सरकुलर रोड स्थित आवास पर पहुंचे। भाकियू नेता गौरव टिकैत ने बताया कि एक जून को सोरम चौपाल पर खाप प्रतिनिधियों और समाज के जिम्मेदार लोगों की बैठक होगी। इसी बैठक में पहलवानों के समर्थन में भविष्य की रणनीति तय की जाएगी। हरिद्वार में भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने पहलवानों को पांच दिन का समय दिया है, जिसके अंतर्गत सोरम चौपाल पर ही रणनीति बनाई जाएगी।

संयुक्त किसान मोर्चा ने किया देशव्यापी प्रदर्शन का एलान
संयुक्त किसान मोर्चा ने एक जून को देशव्यापी प्रदर्शन का आह्वान किया। कहा गया है कि भारतीय पहलवानों द्वारा विरोध करने के लोकतांत्रिक अधिकार को सुरक्षित करने, समाज के अन्य सभी वर्गों और भाजपा सांसद बृजभूषण शरन सिंह की गिरफ्तारी की मांग करने के लिए देशव्यापी आंदोलन किया जाएगा। ट्रेड यूनियनों, महिलाओं, युवाओं, छात्रों और बुद्धिजीवियों के साथ भी समन्वय किया जाएगा। संयुक्त किसान मोर्चा भी पांच जून को भारतीय कुश्ती महासंघ बृजभूषण शरण सिंह के पुतले जलाएगा।

वर्ल्ड रेसलिंग ने जताई चिंता, हालात पर नजर
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के प्रदर्शन पर उसकी नजर है। कई महीनों से हम भारत में हालात को लेकर चिंतित हैं। पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ उत्पीड़न और शोषण के आरोपों को देकर प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों का घटनाक्रम और चिंताजनक है, क्योंकि पहलवान को पुलिस ने प्रदर्शन के कारण अस्थायी तौर पर हिरासत में लिया। हम पहलवानों को हिरासत में लिए जाने की निंदा करते हैं।

तबीयत खराब, विनेश फोगाट ने नहीं खाया खाना
भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत के आवास पर पहलवान बजरंग पूनिया, संगीता फोगाट और विनेश फोगाट पहुंचे। बजरंग और संगीता ने अन्य पहलवानों के साथ खाना खाया, जबकि विनेश फोगाट की तबीयत खराब होने के कारण उन्होंने खाना नहीं खाया।

हर सवाल पर चुप्पी और चेहरे मायूस
हरिद्वार से वापस लौटे पहलवानों ने पत्रकारों के हर सवाल पर चुप्पी साधे रखी। मीडिया से दूरी बनाई। यहां विनेश फोगाट बेहद मायूस नजर आ रही थीं।

पहलवानों के समर्थन में जमा हो गई भीड़
भाकियू अध्यक्ष के आवास पर जैसे ही पहलवानों के पहुंचने की जानकारी हुई, यहां पर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए। जिले के पहलवान भी पहुंचे। मायूस नजर आ रहे पहलवानों को हिम्मत बंधाई। लोगों ने कहा कि हर लड़ाई में उनके साथ हैं।

दुष्यंत फोगाट बोले जारी रहेगा हमारा संघर्ष
पहलवान गीता फोगाट के भाई दुष्यंत फोगाट ने कहा कि हमारी लड़ाई न्याय की है। संघर्ष जारी रहेगा। सर्वसमाज और सीनियर पहलवान जो फैसले करेंगे, उनका पालन किया जाएगा। न्याय पाने के लिए ही पहलवान सड़कों पर उतरे हैं।