WTC Final: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने की भविष्यवाणी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली भारतीय टीम 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship Final 2021) के फाइनल में भिड़ेगी। यह मुकाबला इंग्लैंड के साउथैम्प्टन स्थित एजेस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड की कमान केन विलियमसन के हाथ में होगी। इस खिताबी मुकाबले को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने भविष्यवाणी की है।

न्यूजीलैंड को बताया विजेता
उन्होंने खिताबी मुकाबले को जीतने वाली टीम का नाम बताया है और जाहिरतौर पर उनकी नजर में विनर टीम न्यूजीलैंड है। वॉन ने अपनी भविष्यवाणी के पीछे की वजह भी बताई है। उन्होंने स्‍पार्क स्‍पोर्ट से कहा- न्‍यूजीलैंड विनर होगा। इंग्लिश महौल, ड्यूक गेंद और भारतीय का व्‍यस्‍त कार्यक्रम इसकी वजह है। टीम इंडिया यहां एक सप्‍ताह पहले अभ्‍यास में जुटेगी और सीधे फाइनल खेलने उतरेगा। दूसरी ओर, न्‍यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्‍ट खेलने हैं। वह पूरी तैयारी के साथ उतरेगी। कीवी टीम को इसका फायदा मिलेगा।

दी यह दलील
उनका मानना है कि केन विलयमसन की कप्तानी वाली टीम ड्यूक गेंद का इस्तेमाल बेहतर करेगी। उन्होंने कहा- दो टेस्ट खेलने से न्‍यूजीलैंड टीम अच्‍छी तरह तैयार होगी और उनके पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो यूके में ड्यूक गेंद के साथ खेलने का अच्छा अनुभव रखते हैं। मेरी समझ से न्‍यूजीलैंड डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का विजेता बनेगा। बता दें कि फाइनल के बाद टीम इंडिया मेजबान टीम के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

यह भविष्याणी हुई थी गलत
सोशल मीडिया अपने कॉमेंट्स की वजह से चर्चा मे रहने वाले माइकल वॉन ने भारतीय टीम को लेकर एक और भविष्यवाणी की थी जो गलत साबित हुई थी। उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया में खेली गई बॉर्डर-गावसकर ट्रोफी- 2020-21 में भारत की हार का ऐलान किया था, जो उल्टा पड़ा था और उन्हें सोशल मीडिया पर काफी जलालत झेलनी पड़ी थी। भारत ने अहम खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी और चोटों के बावजूद विपरीत परिस्थिति में 2-1 से सीरीज अपने नाम किया था।

आंकड़ों में टीम इंडिया का पलड़ा मजबूत
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें टीम इंडिया ने 21 में बाजी मारी है। कीवी टीम ने 12 टेस्ट जीते हैं। 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई भारतीय टीम
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिटनेस क्लीयरेंस के बाद), ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर, फिटनेस क्लीयरेंस के बाद) स्टैंडबाई खिलाड़ी: अभिमन्यु ईश्वरन , प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान, अर्जन नागवासवाला।