राजस्थान के 14 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट, इन जिलों में मानसून रहेगा एक्टिव

राजस्थान में आज 14 जिलों में बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश होगी।मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आज उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर सिस्टम डवलप होगा। जिससे बारिश होगी।

Yellow alert for rain in 14 districts of Rajasthan today, monsoon will remain active in these districts
Yellow alert for rain in 14 districts of Rajasthan today, monsoon will remain active in these districts
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में आज 14 जिलों में बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है। कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक रविवार को उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर सिस्टम डेवलप होगा, जिसके असर से अगले 4 दिन राज्य के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। मौसम केन्द्र जयपुर ने 7 से 10 अगस्त तक अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक (पिछले 24 घंटों में) सबसे अधिक बारिश भीलवाड़ा के कछोला में 120 मिलीमीटर दर्ज की गई। अलवर के सोडावास में 110 मिमी, भरतपुर के डीग में 80 मिमी, कोटा हवाई अड्डे पर 70 मिमी, बूंदी के नैनवा और वनस्थली में 60-60 मिमी बारिश दर्ज की गई। शनिवार को प्रदेश में राजधानी जयपुर समेत एक दर्जन जिलों में बारिश हुई।

शनिवार को हुई मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार शनिवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में इस दौरान 10 मिमी से 50 मिमी बारिश दर्ज की गई। विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान जयपुर, सीकर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, बांसवाड़ा और राजसमंद में हल्की से मध्यम दर्ज की बारिश होने की संभावना जताई है। पिछले 24 घंटों में जहां पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश हुई है, वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। राज्य में बारिश का दौर जारी होसे लघु और मध्यम स्तर के बांध लबालब हो गए है। कई जिलों में जलस्तर ज्यादा होने से बांधों के गेट भी खोलने पड़े। इस बार 66 साल बारिश का रिकार्ड तोड़ा है। मौसम विभाग के अधिकारियों की मानें तो बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा।

बीसलपुर बांध में पानी की आवक और तेज हो गई

पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के काछोला में 4.5 इंच बरसात हुई। इसी तरह अलवर के सोडावास में भी 108एमएम बरसात रिकॉर्ड की गई। इन जिलों के अलावा भरतपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, बूंदी, जयपुर, जैसलमेर, करौली, राजसमंद, उदयपुर, टोंक समेत अन्य जिलों में भी अच्छी बरसात हुई। राजसमंद, भीलवाड़ा, टोंक सहित कई जगहों पर अच्छी बरसात के बाद बनास नदी का जलस्तर फिर बढ़ गया। बनास पर बनी त्रिवेणी नदी का गेज 2.90 मीटर से बढ़कर 3.30 मीटर पर पहुंच गया, जिससे बीसलपुर बांध में पानी की आवक और तेज हो गई। पिछले 24 घंटे में बांध में 989 क्यूसेक पानी की आवक हुई, जिससे बीसलपुर बांध का गेज 310.73 से बढ़कर 310.80 आरएल मीटर पर पहुंच गया।