योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, दो बेटियों में से एक की फीस भरेंगे माता-पिता

Yogi government gave a big gift, parents will pay the fees of one of the two daughters
Yogi government gave a big gift, parents will pay the fees of one of the two daughters
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली (UP Education Policy, Yogi Government). निजी स्कूलों में लगातार हो रही फीस वृद्धि से हर कोई परेशान है (UP School Fees Hike). कोरोना काल के बाद से दो या उससे ज्यादा बच्चों को प्राइवेट स्कूल में शिक्षा दिलवा पाना काफी मुश्किल हो गया है. ऐसे में योगी सरकार ने बेटियों की पढ़ाई जारी रखने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने नई शिक्षा प्रणाली की सूचना जारी की है (UP Education Policy). इसके मुताबिक, अगर दो सगी बहनें उत्तर प्रदेश के किसी निजी स्कूल में पढ़ाई कर रही हैं तो उनमें से एक की पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त रहेगी (Free Education Scheme). उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से प्रदेश के लाखों लोगों को राहत मिलेगी. जानिए यह शिक्षा प्रणाली कैसे काम करेगी.

योगी सरकार भरेगी एक बेटी की फीस
उत्तर प्रदेश के उन निवासियों के लिए यह खुशखबरी है, जिनकी दो बेटियां किसी निजी स्कूल से शिक्षा हासिल कर रही हैं. दरअसल, योगी सरकार (UP Government) अगले वित्तीय वर्ष में बेटियों की स्कूल फीस के संबंध में एक नया प्रावधान ला रही है. उसके मुताबिक, दो सगी बहनों के निजी स्कूल में पढ़ने पर एक बच्ची की फीस माता-पिता भरेंगे और एक की फीस योगी सरकार देगी.

प्राइवेट स्कूल भी कर सकते हैं फीस माफ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने कुछ समय पहले कहा था कि अगर प्रदेश के किसी निजी स्कूल में दो सगी बहनें पढ़ रही हैं तो माता-पिता को एक बेटी की फीस माफ करने के लिए स्कूल प्रशासन से गुजारिश करनी चाहिए. अगर स्कूल प्रशासन की तरफ से यह संभव नहीं हो पाता है तो एक बेटी की फीस योगी सरकार भरेगी (Free Education Scheme).