यूपी की 7 नगर निगमों और पालिकाओं को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, सभी में बनेंगे पार्क

यूपी सरकार बेहतर सुविधा देने के लिए नगर निगमों में पांच थीम पार्क देने जा रही है। नगर पालिका परिषद में दो और नगर पंचायतों में एक-एक इस तरह के पार्क बनाए जाएंगे

Yogi government's big gift to 7 municipal corporations and municipalities of UP, parks will be built in all
Yogi government's big gift to 7 municipal corporations and municipalities of UP, parks will be built in all
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। यूपी सरकार बेहतर सुविधा देने के लिए नगर निगमों में पांच थीम पार्क देने जा रही है। नगर पालिका परिषद में दो और नगर पंचायतों में एक-एक इस तरह के पार्क बनाए जाएंगे। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। इसके लिए 16 से 25 मई तक अभियान चलाया जाएगा। बड़े पार्कों में किड्स जोन और ओपेन जिम की व्यवस्था की जाएगी। पार्कों में पौधरोपण व लैंड स्केपिंग के लिए विशेषज्ञों की सहायता ली जाएगी। विकसित, अर्द्धविकसित व अविकसित पार्कों को चिह्नित कर उनकी जियो मैपिंग कराई जाएगी। पार्क बनाने के लिए निकाय प्रबंधन की रिक्त भूमि जैसे बंजर, चारागाह, नवीन परती और राजकीय आस्थान को आरक्षित किया जाएगा।

मौजूदा और प्रस्तावित पार्क के लिए चिह्नित स्थलों के अवैध कब्जे खाली कराए जाएंगे। पार्कों की बाउंड्रीवाल के लिए फैंसिंग या वृक्षारोपण का विकल्प अपनाया जाएगा। पाथ-वे व अन्य स्थलों पर कंक्रीट का न्यूनतम प्रयोग किया जाएगा। जल स्रोत व इसकी नियमित उपलब्धता का भी ध्यान रखा जाएगा। पर्याप्त लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। इसमें नवग्रह व नक्षत्र वाटिका के साथ विकल्प पर विचार किया जाएगा। पार्कों तक पहुंचने के लिए सड़कें ठीक कराई जाएंगी। रख-रखाव व संचालन के लिए निजी क्षेत्रों से करार किया जाएगा।

ग्रीन बेल्ट की जमीनों पर वैज्ञानिक तरीके से छायादार, फलदार व शोभाकार पौधे लगाए जाएंगे। मुख्य स्थलों व चौराहों पर वर्टिकल गार्डेन भी लगाए जाएंगे। निकायों में प्लांट नर्सरी तैयार की जाएगी, जिससे जरूरत के आधार पर पौधों की आपूर्ति हो सके। वर्षाकाल के दौरान ‘मेरा वृक्ष मेरा गौरव’ जैसे टैग लाइन का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके साथ ही खेल के मैदान तैयार कराए जाएंगे। इसके लिए माइक्रो प्लान बनाकर प्रस्ताव बनाए जाएंगे। खेल के मैदान में किड्स जोन और ओपेन जिम बनाए जाएंगे। इसमें वॉलीबाल, कबड्डी, मलखम आदि के इंतजाम कराए जाएंगे।