हर दिन 253 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 54 लाख रुपये, LIC की इस स्कीम की और भी खूबियां!

LIC की जीवन लाभ पॉलिसी में आप निवेश कर अपने लिए एक एक बड़ी राशि की बचत कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर दिन छोटी से राशि की सेविंग करनी होगी.

You will get Rs 54 lakh on depositing Rs 253 every day, more features of this scheme of LIC!
You will get Rs 54 lakh on depositing Rs 253 every day, more features of this scheme of LIC!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की तमाम स्कीमों में देश के करोड़ों लोगों ने निवेश कर रखा है. LIC के पास हर उम्र के ग्राहकों के लिए स्कीम है. LIC की कई स्कीम सेफ्टी और सेविंग दोनों ही प्रदान करती हैं. इस बीमा कंपनी की ऐसी ही एक पॉलिसी है जीवन लाभ योजना (Jeevan Labh Yojana). LIC की ये स्कीम पॉलिसीधारक मैच्योरिटी के बाद एकमुश्त राशि प्रदान करती है. अगर किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उनके परिवार के लिए फाइनेंसियल मदद भी प्रदान करती है.

नॉन-लिंक्ड पॉलिसी

LIC की ये पॉलिसी नॉन-लिंक्ड योजना है. यानी यह शेयर बाजार पर निर्भर नहीं रहती है. यही वजह है कि ये योजना सुरक्षित भी मानी जाती है. अगर आप निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो इस स्कीम में निवेश कर आप एक मोटी राशि जमा कर सकते हैं. अगर आप 25 साल की उम्र में जीवन लाभ पॉलिसी लेते हैं, तो आपको इसकी मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये से अधिक की रकम मिलेगी.

अगर आप 54 लाख रुपये की राशि पाना चाहते हैं, तो आपको 25 साल की अवधि वाली पॉलिसी लेनी होगी. इसमें आपको 20 लाख रुपये की राशि बीमा के लिए चुनना होगा. ऐसे में आपको हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा. LIC जीवन लाभ पॉलिसी को लेने की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 59 साल है.

ऐसे में आपको हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा. इस तरह महीने के अनुसार आपको 7,700 रुपये और प्रतिदिन के हिसाब से 253 रुपये निवेश करना होगा. इसके बाद जब आपकी जीवन लाभ पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी, तो आपको 54.50 लाख रुपये मिलेंगे.

उम्र सीमा

LIC के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए. 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 साल होनी चाहिए. पॉलिसी की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 साल रखी गई है.

पॉलिसी की अवधि के दौरान अगर किसी वजह से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड का बेनिफिट भी बीमा कंपनी देती है. एलआईसी के इस प्लान में इंवेस्ट करने वाले व्यक्ति लोन भी ले सकते हैं.