हैक हो गया आपका Smartphone,अब चुटकियों में करें ठीक, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Your Smartphone got hacked, now fix it in a pinch, just follow these steps
Your Smartphone got hacked, now fix it in a pinch, just follow these steps
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. फोन हैक होना इस वक्त की सबसे बड़ी मुसीबतों में से एक है. अगर किसी का फोन हैक हो जाए, तो स्कैमर उसका बैंक बैलेंस कुछ मिनटों खाली हो सकता है. इसलिए हैकर लगातार तरह-तरह के सॉफ्टवेयर के जरिए स्मार्ट फोन है करने की कोशिश में लगे रहते हैं. ई मेल से लेकर बैंकिंग डीटेल्स तक आज आपकी सारी जानकारी फोन में सेव होती है. आपके पर्सनल और प्राइवेट फोटोज पर भी हैकर्स की नजर रहती है.

ऐसे में जरा सी भी भूल आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकती है. इतना ही नहीं आपके लिए फोन हैक करने वाले का पता लगाना भी बेहद मुश्किल होता है. हालांकि, आप जरा सी सावधानी से अपनी प्राइवेसी को बचा सकते हैं और साइबर अटैकर्स के हमले को नाकाम कर सकते हैं. साथ ही ऐप हैक हुए फोन को आसानी से ठीक कर सकते हैं.

फोन हैक करना कंप्यूटर हैकिंग के मुकाबले काफी आसान होता है. हैकर्स फ्री WiFi कनेक्शन के इस्तेमाल करने पर भी आपका फोन हैक कर सकते हैं. हैकर्स डिजिटल कोडिंग के जरिए फोन हैक कर सकते हैं. Android और iPhone दोनों को हैक किया जा सकता है.

कैसे पता चले कि आपका फोन हो गया है हैक?
अगर आपके फोन की बैटरी बैकअप कम हो गया है. या फोन की स्पीड धीमी हो रही है, तो हो सकता है आपका फोन हैक हो गया हो. इसके अलावा आपके फोन पर कई बार मालवेयर, फेक ऐप भी सामने आने लगते हैं. कई बार फोन में अपने आप कई ऐप खुलने लगते हैं या फिर फोन हैंग करने लगता है.अगर आपके फोन में इनमें से कोई भी समस्या हो रही है, तो हो सकता है आपका फोन हैक हो गया है.

फोन हैक होने पर क्या करें?
जैसे ही आप अपने फोन में कुछ अजीब मूवमेंट देखें, तो तत्काल फोन को रिफ्रेश करें. कोशिश करें कि फोन को रिबूट या फॉर्मेट कर दें. फ़ोन से अटैच सभी ईमेल के पासवर्ड तत्काल बदल दें. सभी अनवेरिफाइड ऐप्स को तत्काल डिलीट करें. लॉक पैटर्न और सिक्योरिटी कोड को पूरी तरह से बदल दें.

हैक फोन को ठीक कैसे करें?
अगर आपका फोन हैक हो चुका है, तो सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाइए और ऐप्स पर टैप कीजिए. उसके बाद मैनेज ऐप्स पर टैप कीजिए. यहां आपको तमाम ऐप्स की लिस्ट मिल जाएगी. आप इन सारी ऐप्स को चैक कीजिए. अगर आपको कोई ऐसी App दिखाई दे रही है, जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा और न ही वह फोन के सिस्टम का हिस्सा है, तो इसका मतलब है कि वह स्पाइ ऐप है. इसीलिए उसे Uninstall कर दीजिए.

इसके अलावा आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर गूगल पर टैप कर दें. उसके बाद सिक्योरिटी और उसके बाद गूगल प्ले प्रोटेक्ट पर टैप कर दें. यहां आपको तमाम Spy Apps की लिस्ट मिल जाएगी. आपको इन्हें बारी-बारी से Uninstall करना होगा. लेकिन अगर आपको No Problems Found लिखा दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब है कि सभी Apps सुरक्षित हैं.