गुम हो जाता है आपके TV का रिमोट? चिंता मत करिए… अब गूगल ढूंढकर देगा; जानिए कैसे

Your TV remote gets lost? Don't worry... now Google will search and give you; know how
Your TV remote gets lost? Don't worry... now Google will search and give you; know how
इस खबर को शेयर करें

पिछले हफ्ते हुए गूगल I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में, गूगल ने टीवी के लिए अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन पेश किया. इस नए वर्जन में कई बेहतरीन फीचर्स और सुधार शामिल हैं. इनमें से एक वो फीचर है जिसकी यूजर्स काफी समय से मांग कर रहे थे: ‘Find My Remote’ फंक्शन. ये फीचर खोए हुए गूगल टीवी रिमोट को आसानी से ढूंढने में मदद करेगा. “Find My Remote” फीचर को एंड्रॉयड 14 फॉर टीवी के साथ जारी किए गए अपडेटेड गूगल टीवी एम्यूलेटर बिल्ड में पाया गया है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये फीचर जल्द ही नए गूगल टीवी डिवाइस पर उपलब्ध हो जाएगा.

बीप के साथ जलाएगा लाइट

ये नया फीचर वॉलमार्ट के हाल ही में लॉन्च हुए नए Onn Google TV 4K Pro स्ट्रीमिंग बॉक्स में पहले से ही मौजूद है. इस स्ट्रीमिंग बॉक्स में एक खास बटन दिया गया है. जब आप इस बटन को दबाते हैं, तो रिमोट 30 सेकंड के लिए बीप करेगा और उसकी छोटी सी एलईडी लाइट भी जलने लगेगी. बस ये ध्यान रखें कि रिमोट बॉक्स से 30 फीट के दायरे में ही होना चाहिए.

कैसे काम करेगा गूगल टीवी रिमोट

पिछले हफ्ते गूगल ने बताया कि एंड्रॉयड टीवी के नए वर्जन में ‘Find My Remote’ फीचर आने वाला है. इसकी पुष्टि लेटेस्ट एंड्रॉयड 14 फॉर टीवी एम्यूलेटर के कोड्स को देखकर हुई है. इन कोड्स में बताया गया है कि ये फीचर कैसे काम करेगा: गूगल टीवी डिवाइस पर एक खास बटन दबाने से रिमोट 30 सेकंड के लिए आवाज करेगा, जिससे उसे ढूंढना आसान हो जाएगा.

गूगल टीवी के साथ ही आएगा काम
लेकिन ध्यान दें कि ये ‘Find My Remote’ फीचर सिर्फ उन्हीं गूगल टीवी रिमोट के साथ काम करेगा जिनमें छोटे स्पीकर लगे हों ताकि वो आवाज निकाल सकें. कुछ रिमोट में शायद एक छोटी सी एलईडी लाइट भी होगी जिससे उन्हें और आसानी से ढूंढा जा सके. हालांकि, हो सकता है कि पुराने रिमोट को भी किसी सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए ये फीचर मिल जाए, लेकिन ये अभी साफ नहीं है कि कौन से मॉडल इसे सपोर्ट करेंगे.

पहले से मौजूद Google TV डिवाइस को नए “रिमोट ढूंढें” फीचर को सपोर्ट करने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट की जरूरत होगी. यह फंक्शन शायद उन नए डिवाइस में पहले से ही इंस्टॉल होगा जिनमें एंड्रॉयड 14 फॉर टीवी होगा.