भारतीय सेना में चार साल के लिए भर्ती होंगे युवा, 6.9 लाख का होगा सालाना पैकेज, यहां देखें पूरी डिटेल्स

इस खबर को शेयर करें

Agneepath Yojana 2022: देश की सेवा करना चाहते है तो यह खबर आपके लिए अच्छी खबर है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है. भारतीय सेना ने भर्ती के लिए आज यानी मंगलवार को ‘अग्निपथ योजना’ लॉन्च कर दी. इस अवसर पर थल सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख भी मौजूद रहे. योजना के तहत सेना में युवाओं को ‘अग्निवीर’ के तहत सेवा का अवसर दिया जाएगा.

4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे युवा
केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च की गई यह स्कीम खास देश की सेवा करने वाले युवाओं के लिए शुरू की गई है. इस योजना के तहत देश के युवा 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे. इसके साथ ही योजना में शॉर्ट टर्म सर्विस के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी. आपको बता दें इस योजना में किसी भी रेजिमेंट के लिए आप आवेदन कर सकते हैं. साथ ही रेजिमेंट में जाति, धर्म, क्षेत्र के हिसाब से भर्ती नहीं की जाएगी.

जानें क्या है नई योजना
4 साल बाद सैनिकों की समीक्षा की जाएगी
इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा
योजना में पेंशन नहीं होगी एकमुश्त पैसा दिया जाएगा
इस सेना के तहत भर्ती होने वाले सैनिक अग्निवीर कहलाएंगे
इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को चार साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा

जानें किस उम्र तक कर सकते हैं आवेदन
इस योजना में सरकार अग्निवीरों को अच्छी सैलरी देगी और 4 साल की नौकरी के बाद में भी युवाओं को भविष्य के लिए काफी नए अवसर मिलेंगे. बता दें इस योजना में 17.5 साल से 21 साल के युवाओं (agneepath scheme army age limit) अप्लाई कर सकते हैं. इसमें 10 हफ्ते से 6 महीने तक की ट्रेनिंग का प्रावधान होगा.

पहला बैच 2023 में
इस योजना के तहत पहली भर्ती प्रक्रिया 90 दिनों के अंदर शुरू करने की योजना है और पहला बैच 2023 में आएगा. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नेवी में भर्तियों के लिए इस नई योजना को लांच किया है.

जानें कितनी मिलेगी सैलरी
इस योजना में अगर सैलरी की बात की जाए तो रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस योजना में युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा. वहीं, आखिरी यानी चौथी साल में यह बढ़कर 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा. वहीं, रिस्क और हार्डशिप वाले भत्तों का फायदा भी सेना के लोगों को मिलेगा. वहीं, 4 साल की नौकरी पूरी होने के बाद में सेना के युवाओं को 11.7 लाख रुपये सेवा निधि के रूप में दिए जाएंगे. बता दें इस राशि पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा. इस योजना के तहत चार साल के लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा. मृत्यु के मामले में भुगतान न किए गए कार्यकाल के लिए वेतन सहित 1 करोड़ रुपये से अधिक होगा.