अभी-अभी: हिमाचल के इन जिलो मे भारी बारिश की चेतावनी जारी, आज रात से…

Warning of heavy rain
Warning of heavy rain
इस खबर को शेयर करें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून के बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. सुस्त पड़ा मॉनसून हिमाचल में फिर से सक्रिय हुआ है. सूबे के कई इलाकों में आधी रात से सुबह तक झमाझम बारिश हुई है. शिमला, मंडी सहित कई जिलों में मॉनसून झूम कर बरसा है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं, धान की रोपाई भी शुरू हुई है. मौसम विभाग ने सूबे में 15 जुलाई तक मौसम के खराब रहने का अनुमान जताया है.

कहां-कंहा हुई बारिश
हिमाचल में कई जिलों में शुक्रवार रात को बारिश शुरू हुई, जो शनिवार सुबह तक जारी रही. शिमलां, मंडी, कुल्लू के अलावा कई इलाके बारिश से सराबोर दिखे. इससे पहले, शुक्रवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी. कुल्लू के बंजार, मंडी की सराज वैली में शुक्रवार दोपहर जमकर बारिश हुई. हालांकि, दूसरे इलाके सूखे रहे. मैदानी इलाकों में बूंद भी नहीं पड़ी और लोग गर्मी से परेशान दिखे. मंडी जिले के जोगेंद्र नगर में शुक्रवार को तूफान और बारिश से भारी नुकसान हुआ. मकान की छत पर पेड़ गिर जाने से परिवार के 6 लोग बाल-बाल बच गए. तूफान से राजकीय बाल पाठशाला के परिसर में लगा एक पेड़ शहर के कारोबारी वीरेंद्र सूद की छत पर जा गिरा.

क्या रहेगा मौसम का हाल
हिमाचल में 10 जुलाई से 15 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा. 10 जुलाई को जहां येलो अलर्ट है. वहीं, 11 और 12 जुलाई को ‘हेवी-टू-वैरी-हैवी’ रैनफॉल का अनुमान है. वहीं. 13 जुलाई के लिए भी येलो अलर्ट है.

क्या रहा तापमान
शिमला में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, ऊना में झुलसाने वाली गर्मी पड़ी और यहां पारा 42.0 डिग्री रहा. इसके अलावा, बिलासपुर में 37.5, हमीरपुर में 35.5, चंबा में 35 डिग्री और मनाली मे पारा 29 डिग्री रिकॉर्ड हुआ.