हिमाचल मे नियमों की अनदेखी पर्यटकों पर पड़ सकती है भारी, जुर्माने के तौर पर वसूले गए लाखो

इस खबर को शेयर करें

कुल्लू। कोरोना वायरस की दूसरी लहर पर काबू पाए अभी महीना भी नहीं गुजरा कि लोग लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद फिर से कोविड की तीसरी लहर को निमंत्रण दे रहे हैं। भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए लोग भारी संख्या में पहाड़ी इलाकों में घूमने के लिए पहुंच रहे हैं। कुल्लू-मनाली, शिमला समेत कई इलाकों से सोशल मीडिया पर चिंताजनक तस्वीरें सामने आ रही हैं जिसमें लोगों की भारी भीड़ दिख रही है। प्रतिबंधों में छूट के बाद ठंडे इलाकों में भारतीय पर्यटक बड़ी संख्या में दिखाई दे रहे है, इस दौरान ना ही उनके मुंह पर मास्क नजर आ रहा है, ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है।

इस बीच हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले पर्यटकों के खिलाफ सख्ती बरती जा रही है। गुरुवार को शहर के एसपी गुरुदेव शर्मा ने मीडिया को बताया कि कोरोना वायरस के खिलाफ पर्यटकों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है, साथ ही जो नियमों की अनदेखी करता पकड़ा जा रहा है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। गुरुदेव शर्मा ने कहा, मास्क नहीं पहनने वालों को 5,000 रुपए जुर्माना या 8 दिन जेल की सजा हो सकती है। हमने पिछले 7-8 दिनों में 300 से अधिक चालान दर्ज किए हैं और 3 लाख रुपए जुर्माने के तौर पर वसूल किए हैं।

लाखों की संख्या में हिमाचल पहुंचे लोग
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना पाबंदियों में छूट के बाद लाखों लोग हिमाचल पहुंच रहे हैं। शिमला, मनाली और सैलानियों के तमाम फेवरेट शहरों में होटलों में कमरे तक नहीं मिल रहे हैं। वहीं सड़कों पर जाम की स्थिति बन रही है। बीते महीने हिमाचल सरकार के कोरोना पाबंदियों में छूट और उत्तर भारत में गर्मी बढ़ने के बाद यहां से बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। बीते कई दिनों से शिमला में लगातार जाम और पार्किंग में जगह की कमी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश के टूरिज्म डिपार्टमेंट के डायरेक्टर अमित कश्यप ने बताया है कि जून में राज्य सरकार ने कोविड प्रतिबंधों में ढील दिए जाने का फैसला लिया था। इसके बाद हम अब तक राज्य में 6 से 7 लाख पर्यटक आ चुके हैं। कश्यप ने कहा कि देश के उत्तरी हिस्से में लू चलने से पर्यटकों की आमद बढ़ी है।