₹6000 के बजाय ₹9000,बजट में अन्नदाताओं का दिल खुश कर सकती है सरकार

₹9000 instead of ₹6000, government can make the hearts of food donors happy in the budget
₹9000 instead of ₹6000, government can make the hearts of food donors happy in the budget
इस खबर को शेयर करें

Budget 2024 Expectations: दो दिन बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. 1 फरवरी को वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करने वाली है. चूंकि यह चुनावी साल है, इसलिए बजट में बड़े ऐलानों की संभावना नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि चुनाव से पहले सरकार इस गोल्डन चांस को आसानी से नहीं जाने देगी. ऐसे में सरकार का फोकस उन वर्गों पर होगा, जो चुनावी साल में सरकार के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसमें से हैं देश के अन्नदाता. बजट में सरकार किसानों के लिए बड़े राहत का ऐलान कर सकती है.

बजट में किसानों को गुडन्यूज
अंतरिम बजट में किसानों के लिए बड़े ऐलान की उम्मीद की जा रही है. माना जा रहा है कि सरकार का फोकस सिर्फ किसानों तक ही नहीं रहेगा बल्कि किसानों की उपज और आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ लोगों तक किसानों की उपज को पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने पर होगा. किसानों की आमदनी बढ़ाने से लेकर फसलों के भंडारण, ट्रांसपोर्टेशन, एमएसपी को लेकर ऐलान हो सकता है. अनुमान जताया जा रहा है कि अंतरिम बजट किसानों को सस्ता लोन से लेकर पीएम किसान सम्मान निधि की रकम को बढ़ाने पर फोकस होगा. बजट में सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम को बढ़ाकर किसानों को खुश कर सकती है. माना जा रहा है कि सरकार किसान सम्मान निधि की रकम में 50 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

उम्मीद की जा रही है कि बजट में किसानों को मिलने वाली रकम को करीब 50 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. कुछ जानकारों की माने तो सरकार किसान सम्मान निधि की रकम को सालाना 6000 रुपये से बढ़ाकर 9000 रुपये कर सकती है. आपको बता दें कि पीएम-किसान योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी. इस योजना का मकसद छोटे किसानों को आय की सुरक्षा देना है. इस योजना के तहत सरकार हर साल योग्य किसानों के खातों में 6000 की रकम डालती है. ये 2000 रुपये की रकम तीन किश्तों में डाली जाती है. माना जा रहा है कि सरकार इस किश्त को 2000 रुपये से बड़ाकर 3000 रुपये कर सकती है. किसानों का दिल खुश कर सरकार चुनावी में बड़ा वोटबैंक अपने फेवर में कर सकती है.