हिमाचल पर 2 पश्चिमी विक्षोभ देंगे दस्तक, जारी हुआ बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

2 western disturbances will hit Himachal, rain and snowfall alert issued
2 western disturbances will hit Himachal, rain and snowfall alert issued
इस खबर को शेयर करें

शिमला: Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बर्फबारी देखी गई है। स्थानीय मौसम कार्यालय ने रविवार को बताया कि बीते 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों और जनजातीय इलाकों में हल्की बर्फबारी देखी गई जबकि मध्य और निचली पहाड़ियों पर व्यापक रूप से बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों के टकराने से अप्रैल का शुरुआती हफ्ता भी बारिश वाला रहेगा। स्थानीय मौसम कार्यालय ने 1 अप्रैल को छोड़कर 6 अप्रैल तक हिमाचल प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, जल्द दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेंगे। पहला पश्चिमी विक्षोभ 2 अप्रैल की रात से जबकि दूसरा 5 अप्रैल की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर दस्तक देगा। इन दोनों पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से 2 से 6 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखी जाएगी। शिमला मौसम कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में 2 से 6 अप्रैल के दौरान बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग का कहना है कि इन दोनों पश्चिमी विक्षोभों का प्रभाव उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर भी देखा जाएगा। 3 से 5 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में छिटपुट रूप से हल्की बारिश की संभावना है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, शनिवार रात को हिमाचल प्रदेश में चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 172 सड़कें वाहन यातायात के लिए बंद कर दी गईं। इनमें से अधिकतर सड़कें लाहौल और स्पीति के कठिन इलाकों में हैं। हिमाचल प्रदेश में अभी भी 157 सड़कें खोली जानी है।