कृषि मंत्री बोलेः फिर आयेंगे कृषि कानून, राकेश टिकैत बोलेः फिर शुरू होगा आंदोलन

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वापस लिए जा चुके कृषि कानूनों पर चौंकाने वाला बयान दिया है। महाराष्ट्र के नागपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि कृषि कानून 70 साल की आजादी के बाद लाया गया सबसे बड़ा रिफॉर्म था। लेकिन कुछ लोगों के विरोध के बाद उसे वापस लेना पड़ा। उन्होंने आगे कहा कि हम एक कदम पीछे जरूर हटे हैं। लेकिन दोबारा आगे बढ़ेंगे। सरकार आगे के बारे में सोच रही है, हम निराश नहीं हैं। किसान भारत की रीढ़ हैं।

उधर, कृषि मंत्री के इस बयान के बाद शाम को भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने चेतावनी दी कि किसान आंदोलन फिर से शुरू हो सकता है। टिकैत आगरा से जयपुर जाते समय दौसा में मीडिया से बात की। टिकैत ने कहा, केंद्र सरकार ने सिर्फ तीन कृषि कानून ही रद्द किए हैं, किसान संगठनों की अन्य मांगें अभी नहीं मानी गई हैं।

इस दौरान टिकैत ने कहा कि सरकार ने अभी केवल किसान बिल वापस लिए हैं। एमएसपी पर कानून नहीं बनाया है। हालांकि इसे बनाने के लिए कमेटी गठित करने की कवायद चल रही है, लेकिन सरकार की चाल बहुत धीमी है। यदि ऐसा ही रहा तो किसान आंदोलन किसी भी समय फिर शुरू कर दिया जाएगा।