अहमदाबाद : जून में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, किसी भी काम के लिए बैंक जाने से पहले देखें छुट्टियों की लिस्ट

Ahmedabad: Banks will be closed for 12 days in June, see the list of holidays before going to the bank for any work
Ahmedabad: Banks will be closed for 12 days in June, see the list of holidays before going to the bank for any work
इस खबर को शेयर करें

जून की शुरुआत के बाद से, कई बदलाव लागू किए गए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी देश के बैंकों के लिए सार्वजनिक छुट्टियों की सूची जारी की है। इस बार जून में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आप बैंक जाने का प्लान कर रहे हैं तो आप इस महीने के छुट्टियों की लिस्ट देखकर जाएं। आरबीआई की ओर से जारी चार्ट के मुताबिक छह हफ्ते की छुट्टी यानी शनिवार-रविवार के अलावा जून में बैंक छह दिन के लिए बंद रहेंगे।

ये छुट्टियां न केवल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों बल्कि निजी, विदेशी, सहकारी और क्षेत्रीय बैंकों पर भी लागू होंगी। आरबीआई हर साल तीन कैटेगरी में बैंक हॉलिडे तय करता है। इनमें नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हॉलिडे, रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स जैसी श्रेणियां शामिल हैं। हर राज्य में अलग-अलग कारणों से छुट्टी होती है। हालांकि रिजर्व बैंक द्वारा जारी छुट्टियों की सूची सभी राज्यों में सभी बैंकों पर समान रूप से लागू होती है, कुछ छुट्टियां केवल एक या अधिक राज्यों में लागू होती हैं। नियम इस महीने भी लागू होंगे, जिससे देश भर के बजाय किसी विशेष राज्य में कई छुट्टियां मनाई जा सकेंगी। इस बार भी कई राज्यों में विशेष छुट्टियां होंगी। ऐसे में उस राज्य के अलावा अन्य राज्यों में बैंक खुले रहेंगे।

जून में चार रविवार और दो शनिवार हैं। चूंकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, इसलिए चौथे रविवार और दूसरे शनिवार को केवल 6 छुट्टियां होंगी। यह माह रविवार 5 जून, दूसरा शनिवार 11 जून, रविवार 12 जून, रविवार 19 जून फिर, चौथा शनिवार 25 जून और रविवार 26 जून होगा।

अन्य छुट्टियों में भी बैंक 6 दिन के लिए बंद रहेंगे
2 जून महाराणा प्रताप जयंती और तेलंगाना स्थापना दिवस है। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और तेलंगाना में बैंक बंद रहेंगे। 3 जून श्री गुरु अर्जुन देवजी की शहादत का दिन है और इस दिन केवल पंजाब में बैंक बंद रहेंगे। 14 जून संत गुरु कबीर जयंती निमित हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब एवं ओडिशा में अवकाश रहेगा। 15 जून को राजा संक्रांति एवं गुरुगोबिन्दजी का जन्म दिवस है। जिसके कारण ओडिसा, मिजोरम, जम्मू-कश्मीर के बैंकों में कोई काम नहीं होगा। त्रिपुरा में 22 जून को खारची पूजा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। 30 जून को भी मिजोरम में केवल रेमना उत्सव के कारण बैंक अवकाश रहेंगे।