बिहार में ठंड का कहर, पिछले 24 घंटे में 6°C पहुंचा इन जिलों का तापमान, जानिए IMD का अपडेट

Cold havoc in Bihar, temperature in these districts reached 6°C in last 24 hours, know IMD's update
Cold havoc in Bihar, temperature in these districts reached 6°C in last 24 hours, know IMD's update
इस खबर को शेयर करें

पटना: बर्फीली पछुआ हवा की वजह से बिहार के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से लोगों को दिसंबर वाली ठंडी का एहसास हो रहा है. पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार के बांका और गया का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. अभी तापमान में असली गिरावट होना बाकी है. फिलहाल तो सिर्फ सुबह, शाम और रातें सर्द हो रही है लेकिन दिन में धूप निकलने से थोड़ी राहत है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आशीष कुमार के अनुसार अगले 3 दिनों के दौरान सुबह के समय राज्य के अधिकांश भागों के एक या दो स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है. जबतक घना कोहरा नहीं छाएगा दिन सर्द नहीं होगी.

मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक
राज्य में पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में बर्फबारी होने और उससे होकर आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवा के कारण कनकनी बढ़ी है. इसी वजह से तापमान में गिरावट हो रही है. 22 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इसके फलस्वरूपआने वाले हफ्ते में ठंडी बढ़ेगी. आज के तापमान की बात कर लें तो बुधवार को बिहार का अधिकतम तापमान तो 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, लेकिन दक्षिण मध्य बिहार, दक्षिण पश्चिम बिहार और उत्तर पश्चिम बिहार का न्यूनतम तापमान 8°C से 10°C के बीच रहने की संभावना है. वहीं शेष भागों का न्यूनतम तापमान 10° से 12°C के बीच रहने का आसार है. सुबह में कुहासा और दिन में धूप खिली रहेगी.

कैसा रहा पिछला 24 घंटा
पछुआ हवा के प्रवाह से राजधानी सहित जिलों के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 26°C मोतिहारी और किशनगंज में वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 6.0°C बांका में दर्ज किया गया. बिहार का औसत अधिकतम तापमान 24.1°C और औसत न्यूनतम तापमान 10°C दर्ज किया गया. हल्के स्तर का कुहासा सुबह के पूर्णिया, पटना सहित अन्य जगहों में दर्ज किया गया.