मार्च में ठंड की वापसी! अभी और गिरेंगे ओले; यहां भारी बारिश का अलर्ट

Cold returns in March! More hail will fall now; Heavy rain alert here
Cold returns in March! More hail will fall now; Heavy rain alert here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: उत्तर भारत का मौसम एक बार फिर करवट ले चुका है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बीते दो दिनों से यूपी, दिल्ली, हरियाणा समेत उत्तर भारत के राज्यों में बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। मार्च के महीने में बारिश की वजह से ठंड ने एक बार फिर वापसी कर ली है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और कई जगहों पर ओलावृष्टि की वजह से भी तापमान में कमी आई है। हालांकि इस समय की बारिश और खासकर ओलावृष्टि किसानों के लिए नुकसानदेह साबित हो रहे हैं। राजधानी दिल्ली में 3 मार्च को भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। इसके चलते शाम का पारा गिर गया। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों के लिए आने वाले तीन दिन तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई जगहों पर ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है।

कैसा रहेगा पहाड़ी इलाकों का मौसम
स्काइमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटे जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा ऊपरी इलाकों में जमकर बर्फबारी होने की संभावना है। इसके बाद 5 तारीख से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी और एक बार फिर तापमान में इजाफा होने की उम्मीद है।

4 मार्च को उत्तर प्रदेश, बिहार और सिक्कम में तूफानी हवाएं चलने और बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि 4 मार्च के बाद मौसम साफ हो सकता है। यूपी-बिहार और सिक्किम में ओले गिरने की भी संभावना है। झारखंड और ओडिशा में भी बारिश के साथ ओले गिरने का अनुमान लगाया गया है। पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।

बात करें दक्षिण भारत की तो तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु के मौसम शुष्क रहेगा। फिलहाल यहां गरमी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। अभी से इन राज्यों में हीटवेव का असर देखने को मिल रहा है। इन राज्यों में बारिश का भी अभी कोई अनुमान नहीं जताया गया है।