पश्चिमी यूपी की ईदगाहों व मस्जिदों में शांतिपूर्ण ढंग से हुई ईद की नमाज, चप्पे-चप्पे पर रही फोर्स तैनात

Eid prayers were held peacefully in Idgahs and mosques of western UP, force was deployed everywhere
Eid prayers were held peacefully in Idgahs and mosques of western UP, force was deployed everywhere
इस खबर को शेयर करें

मेरठ. पश्चिमी यूपी में ईद उल फितर का त्योहार उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। मेरठ समेत सभी जिलों में ईदगाहों और मस्जिदों में नमाज अदा की गई। सभी धार्मिक स्थलों के बाहर पुलिस का भारी पहरा रहा। माहे रमजान के पूर्ण होने के बाद लोगों ने ईद की नमाज अदा कर एक दूसरे को गले लगकर बधाई दी।

मेरठ महानगर में ईद की नमाज सभी मस्जिद और शाही ईदगाह पर की गई इस दौरान मस्जिद और ईदगाह के बाहर सड़कों पर पुलिस का भारी पहरा रहा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई ईद की नमाज के बाद सभी ने एक दूसरे को ईद की बधाई दी।

दिल्ली रोड स्थित ईदगाह पर सुबह 6 बजे से ही ईद की नमाज के लिए लोग जुटना शुरू हो गए इससे पहले ही जिला प्रशासन आरएएफ, सीआरपी और स्थानीय पुलिस फोर्स ने सड़कों पर अपना जाल बिछा दिया था।

हालांकि ईदगाह पर नमाज पढ़ने वालों की भारी संख्या रही। शुरुआत में तो नमाजियों ने ईदगाह के बाहर ईदगाह चौराहे पर सड़क के बीचो बीच नमाज पढ़ने के लिए चादरें बिछानी शुरू कर दी थीं लेकिन जिला प्रशासन ने मुस्लिम समाज के ही कुछ जिम्मेदार लोगों से साउंड पर अनाउंस करा कर हटवाने का प्रयास किया।

नमाज शुरू होने तक लोगों की भीड़ ईदगाह चौराहा पर नमाज पढ़ने के लिए इकट्ठा होती रही। चौराहे पर सड़क पर नमाज पढ़ने की जिद पर अड़े लोगों को काफी समझाने-बुझाने के बाद हटाया गया और इंटर कॉलेज परिसर में नमाज पढ़ने के लिए भेजा गया।

हालांकि पुलिस प्रशासन और मुस्लिम समाज के जिम्मेदार लोगों के अथक प्रयास के बावजूद रेलवे रोड चौराहा पर सड़क के दोनों तरफ आधी सड़क पर नमाजियों ने नमाज अदा की। इस दौरान जिला अधिकारी एसएसपी नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, समस्त विभागों के अधिकारी ईदगाह पर मौजूद रहे।

पूर्व की भांति इस बार ईदगाह के बाहर नहीं हुई गले मिलने की रस्म
पूर्व में ईदगाह के बाहर लगने वाले कैंप में सभी राजनीतिक दलों के हिंदू और मुस्लिम सिख समाज के लोग इकट्ठा होकर एक दूसरे को ईद की शुभकामनाएं और बधाई देते थे लेकिन इस बार शासन के आदेश और पुलिस प्रशासन की कार्रवाई के चलते न तो कोई चौराहे पर और न हीं कोई ईद की बधाई देने के लिए इकट्ठा हुआ।

शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर जिलों में भी सभी मस्जिदों और ईदगाहों पर मुस्लिम समाज के लोग ईद की नमाज अदा करने पहुंचे और एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।