अगर शरीर में दिखे ऐसे बदलाव तो समझ लें कि निकट है मृत्यु, शिव पुराण से जानें मृत्यु के संकेत

इस खबर को शेयर करें

Shiv Puran Lord Shiva Niti in Hindi: हम सभी जानते हैं कि मृत्यु अटल सत्य है और कोई इसे न रोक सकता है और न ही बदल सकता है. लेकिन शिव पुराण में मृत्यु के पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में बताया गया है. इस संकेतों का मिलना यह बताता है कि, व्यक्ति की मृत्यु की घड़ी अब निटक है.

हिंदू धर्म के 18 पुराणों में एक महत्वपूर्ण शिव पुराण जिसे शैव मत संप्रदाय से संबंधित पवित्र पुराण माना जाता है. इस पुराण में भगवान शिव की महिमा, विभिन्न रूप, अवतार और ज्योतिर्लिंगों का विस्तृत विवरण मिलता है.

साथ ही इसमें जीवन और मृत्यु से जुड़े रहस्यों के बारे में भी बताया गया है. शिवपुराण में भगवान शिव माता पार्वती को मृत्यु से जुड़े ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं, जो मृत्यु के निकट होने का संकेत माने जाते हैं. आइये जानते हैं मृत्यु के पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में-

शिव पुराण में बताया गया है कि, व्यक्ति की इंद्रियां यदि सही के काम करना बंद कर दें तो यह मृत्यु के नजदीक होने का संकेत हो सकता है. इसके अलावा शरीर के रंग का बदलना जैसे शरीर का नीला, सफेद या पीला पड़ जाना, त्वचा पर कई जगह लाल चकते दिखाई देना भी मृत्यु का संकेत हो सकते हैं.

शिव पुराण के अनुसार, जब किसी व्यक्ति को अपनी परछाई न दिखाई दे या अपनी परछाई सिर के बिना दिखाई दे तो यह भी मृत्यु के निकट होने का संकेत हैं. मृत्यु के समीप होने पर व्यक्ति को जल, तेल, घी या आईने में भी परछाई दिखाई नहीं देती.
मृत्यु के निकट होने से पहले व्यक्ति को चंद्रमा, अरुंधति तारा, सप्तऋषि तारे या अन्य तारे भी नहीं दिखाई पड़ते. यदि किसी व्यक्ति के साथ ऐसा हो तो समझिए उसके जीवन में कुछ ही समय शेष है.