अभी-अभीः भारत ने कनाडा को दे दिया सबसे बड़ा झटका, मोदी सरकार ने लगा दी ये रोक-यहां देंखे

Just now: India gave a big blow to Canada, Modi government imposed this ban - see here
Just now: India gave a big blow to Canada, Modi government imposed this ban - see here
इस खबर को शेयर करें

भारत और कनाडा के बीच तल्खियां और बढ़ती जा रही है. भारी राजनयिक विवाद के बीच कनाडा में भारतीय वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दी गईं. कनाडा ने खालिस्तान समर्थक सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों को जोड़ने वाली खुफिया जानकारी होने के दावे पर बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय विवाद के बीच भारतीय वीजा जारी करना “अगली सूचना तक” निलंबित कर दिया है.

India-Canada Relations: भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया है. पहले दोनों देशों के डिप्लोमेट्स को सस्पेंड किया और अब नई दिल्ली ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है. ये भारत की ओर से अब तक का सबसे बड़ा कदम है. दोनों देशों के बीच तनाव उस वक्त बढ़ गया जब कनाडा के पीएम ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वीजा सेवाओं के निलंबन की कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि कनाडा में वीजा आवेदन केंद्र चलाने वाले बीएलएस इंटरनेशनल ने इस संबंध में अपनी कनाडाई वेबसाइट पर एक मैसेज पोस्ट किया है. इस संदेश में लिखा, “भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना: परिचालन कारणों की वजह से गुरुवार (21 सितंबर 2023) से भारतीय वीजा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है.”

भारतीय अधिकारी ने की पुष्टि

मामले पर एक भारतीय अधिकारी ने निलंबन की पुष्टि की लेकिन इसको लेकर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, “भाषा स्पष्ट है और यह वही कहती है जो वह कहना चाहती है.” यह पहली बार है जब भारत ने कोविड-19 महामारी के बाद वीजा निलंबित किया है. इससे पहले विदेश मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी करके कहा गया था कि कनाडा जाने वाले भारतीय नागरिक सावधानी रखें. ऐसे किसी भी इलाके में न जाएं जहां पर भारत विरोधी घटनाएं हुई हों या फिर ऐसा होने की आशंका हो. कनाडा में हेट क्राइम बढ़ गया है और वहां जाने पर सावधानी बरतें.