यूपी के इन शहरों में 2 दिन रहेंगे बंद शराब के ठेके, उल्लंघन पर जेल और जुर्माना

Liquor shops will remain closed for 2 days in these cities of UP, jail and fine for violation
इस खबर को शेयर करें

UP Dry Day List: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का शोर आज शाम थम जाएगा. चुनाव को ध्यान में रखते हुए कई जगह शराब की ब्रिकी को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. लखनऊ में 18 मई की शाम 6 बजे से 20 मई की शाम वोटिंग खत्म होने तक शराब, बीयर, भांग की दुकानें नहीं खुलेंगी. इसके अलावा चार जून को जब लोकसभा चुनाव के परिणाम जारी किए जाएंगे तब भी शराब के ठेके बंद रहेंगे.

किन सीटों पर होगा चुनाव
⁠पांचवे चरण में लखनऊ, मोहनलालगंज, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोण्डा लोकसभा सीट हैं. ⁠इसमें से 10 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 4 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. इन लोकसभा क्षेत्रों की सीमा में आठ किलोमीटर तक 18 मई शाम 6 बजे के बाद और 20 मई को वोटिंग खत्म होने तक शराब, भाग, बीयर आदि की बिक्री नहीं की जा सकेगी.

संतकबीरनगर में पड़ने वाली गोरखपुर की खजनी विधानसभा में 25 को वोटिंग होगी. इससे पहले 23 मई से 25 मई तक यहां शराब की दुकानें बंद रहेंगी. यह प्रतिबंध संतकबीरनगर जिले और खजनी विधानसभा के आठ किलोमीटर के दायरे में लागू होगा. गोरखपुर और बांसगांव में 30 मई को शाम 6 बजे से 1 जून तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी. चार को जून को परिणाम के दिन भी ठेके नहीं खुलेंगे.

बता दें कि ड्राई डे पर शराब की दुकानें, बीयर शॉप, देसी शराब की दुकानों को बंद रखा जाता है. यहां होटलों-रेस्तरां में शराब परोसने की भी मनाही होती है. नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. चुनाव के अलावा नेशनल हॉलिडे पर भी शराब की दुकानें बंद रहती हैं.