खटिया पर बैठक, पत्तल में भोजन, कोदो भात और कुटकी की खीर… शहडोल में दिखेगा PM मोदी का देसी अंदाज

Meeting on cot, food in Pattal, Kodo Bhaat and Kutki kheer... PM Modi's indigenous style will be seen in Shahdol
Meeting on cot, food in Pattal, Kodo Bhaat and Kutki kheer... PM Modi's indigenous style will be seen in Shahdol
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को एक बार फिर मध्य प्रदेश के दौरे पर पहुंच रहे हैं. पीएम यहां शहडोल जिले के लालपुर और पकरिया पहुंचेंगे. यहां वे राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की लॉन्चिंग और पीवीसी आयुष्मान कार्डों के वितरण का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा, पीएम जिले की स्थानीय जनजातीय, संस्कृति एवं परंपराओं से भी रूबरू होंगे. पीएम आदिवासी समाज के लोगों के साथ भोजन भी करेंगे. इसके लिए मेन्यू फाइनल कर लिया गया है. बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक 230 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. कांग्रेस ने राज्य में प्रचार अभियान की शुरुआत कर दी है. सत्तारूढ़ बीजेपी भी दमखम के साथ मैदान में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद 27 जून को भोपाल पहुंचे थे और ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ कार्यक्रम को संबोधित किया था.

पीएम खटिया पर बैठकर करेंगे संवाद
पीएम का तब शहडोल दौरा भी प्रस्तावित था, लेकिन बारिश की वजह से प्रोग्राम स्थगित कर दिया गया था. अब एक बार फिर कार्यक्रम तय हुआ है. पीएम आज शहडोल के पकरिया गांव में खटिया पर बैठेंगे और जनजातीय समाज के लोगों, फुटबॉल क्रांति के अंतर्गत खिलाड़ियों, स्व सहायता समूह की दीदियों और अन्य लोगों से संवाद करेंगे.

पीएम का दिखेगा देसी अंदाज
पकरिया में पीएम मोदी देसी अंदाज में दिखेंगे. वे जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर भोजन का आनंद लेंगे. प्रधानमंत्री के मेन्यू में मोटा अनाज (मिलेट) को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है.

यह रहेगा मेन्यू

पीएम मोदी के लिए रखे गए भोज में तीन कैटेगिरी हैं. इनमें शीतल पेय, भोजन और मीठा शामिल है. शीतल पेय में बाजरा सब्ज का सूप, बेल का शरबत, आम का पना, रोजलेटा पत्ती का ड्रिंक, जामुन, आम, देशी खजूर (खिन्नी) हैं. इसके अलावा, भोजन में लाल भाजी, कमल ककड़ी की सब्जी, सलाद, कोदो भात, ज्वार/बाजरा, मक्के की रोटी, उड़द दाल, भुंजी तुअर दाल, ईंदरहर की कढ़ी, बरा, मुनगा की सब्जी, चौराई भाजी, अमरू की चटनी और हल्दी का अचार शामिल है. भोजन के बाद मीठे में महुआ का व्यंजन, रागी का लड्डू और कुटकी की खीर परोसी जाएगी.

पत्तल में परोसा जाएगा भोजन
पीएम मोदी और अन्य लोगों के बैठने और थाली रखने के लिए पटे की व्यवस्था की गई है. भोजन के लिए थाली/पत्तल की व्यवस्था की गई है. वहीं, पीने के पानी के लिए चंदिया की सुराही/मटका गिलास की व्यवस्था की गई है.

‘रानी दुर्गावती गौरव यात्रा’ का समापन होगा
पीएम मध्य प्रदेश में करीब 3.57 करोड़ आयुष्मान कार्डों के वितरण की भी शुरुआत करेंगे. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने बताया कि पीएम मोदी ‘रानी दुर्गावती गौरव यात्रा’ के समापन में भी हिस्सा लेंगे. रानी दुर्गावती 16वीं शताब्दी के मध्य में गोंडवाना की शासक रानी थीं. उन्हें एक बहादुर, निडर और साहसी योद्धा के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने मुगलों के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ी थी.

फुटबॉल क्लब के कप्तानों से भी मिलेंगे पीएम
बताते चलें कि मोदी को भोपाल दौरे के बाद 27 जून को शहडोल जिले में जाना था. लेकिन खराब मौसम के कारण कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था. शहडोल जिले में मोदी के स्वागत के लिए बड़े स्तर पर इंतजाम किये गए हैं. पीएम पकरिया गांव में आदिवासी नेताओं, स्वयं सहायता समूहों, पेसा (अनुसूचित क्षेत्रों के लिए पंचायत विस्तार अधिनियम) समितियों के नेताओं और ग्राम-स्तरीय फुटबॉल क्लबों के कप्तानों के साथ बातचीत करेंगे.

क्या है सिकल सेल एनीमिया?
बता दें कि सिकल-सेल एनीमिया एक दोषपूर्ण जीन, हीमोग्लोबिन एस के कारण होता है, जिसके कारण लचीली लाल रक्त कोशिकाएं कठोर आकार की कोशिकाएं बन जाती हैं, जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और अंग क्षति का खतरा बढ़ जाता है. मिशन की घोषणा केंद्रीय बजट 2023 में की गई थी. यह पहल 17 राज्यों- गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम, उत्तर प्रदेश, केरल, बिहार और उत्तराखंड के 278 जिलों में लागू की जाएगी.