बिहार शिक्षक भर्ती के लिए 8 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने किया आवेदन, जानिए दूसरे राज्यों से कितने लोगों ने किया आवेदन?बिहार शिक्षक भर्ती के लिए 8 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने किया आवेदन, जानिए दूसरे राज्यों से कितने लोगों ने किया आवेदन?

More than 8 lakh candidates applied for Bihar teacher recruitment, know how many people applied from other states?
More than 8 lakh candidates applied for Bihar teacher recruitment, know how many people applied from other states?
इस खबर को शेयर करें

Bihar News: बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से एक लाख 70 हजार शिक्षकों की नियमित बहाली होने वाली है. बता दें कि लेट फी के साथ अभ्यर्थियों ने 22 जुलाई तक आवेदन जमा किया. इसमें आठ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया. वहीं, दूसरे राज्यों के 38.5% अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया है. शिक्षक नियुक्ति के लिए विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने के अंतिम दिन शनिवार को शाम छह बजे तक 8,63,081 आवेदकों ने तीन अलग-अलग श्रेणियों में रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं, फॉर्म भर कर और परीक्षा शुल्क का भुगतान कर 8,10,400 आवेदकों ने अंतिम रूप आवेदन किया है. अंतिम रूप से आवेदन करने वालों में 3,12,560 बिहार से बाहर के हैं, जो कुल आवेदकों का 38.56% है.

प्राथमिक विद्यालय में रिक्तियों से 9.3 गुना अधिक आवेदन
इस प्रकार 61.4% आवेदक ही बिहार के हैं. प्राथमिक शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए रिक्तियों के 9.36 गुना, माध्यमिक शिक्षक के लिए 1.87 गुना और उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए रिक्तियों का महज 68% आवेदकों ने ही अंतिम रूप से आवेदन किया है. प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तीनों श्रेणियों को मिला कर रिक्तियों की कुल संख्या 1,70,461 है. मालूम हो कि आरक्षण का प्रावधान केवल बिहार के आवेदकों के लिए होने के कारण बाहरी आवेदकों की भीड़ का आरक्षित सीटों पर असर नहीं पड़ेगा. लेकिन सामान्य श्रेणी में इससे प्रतियोगिता बहुत बढ़ जायेगी. खासकर प्राथामिक शिक्षकों के लिए सामान्य वर्ग में इससे कंपीटिशन बढ़ कर आरक्षित श्रेणी से कई गुना अधिक हो जायेगा. प्राथमिक विद्यालय में रिक्तियों से 9.3 गुना अधिक आवेदन किया गया है. वहीं, माध्यमिक विद्यालय में रिक्तियों से 1.8 गुना अधिक आवेदन हुआ है.

दूसरी ओर उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए रिक्तियों से 32% कम ही आवेदन आए है. BPSC Teacher के लिए अनारक्षित (पुरुष) उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष. पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग महिला एवं अनारक्षित महिला के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित है. एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है. इन लोगों की नियुक्ति ली जाएगी. सभी महिला उम्मीदवारों और फिजिकल रूप से अक्षम उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹200 लिया गया. यही रकम एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए भी निर्धारित था. जबकि, अन्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹750 रुपये रहा. आवेदकों ने BPSC के वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर आवेदन किया है.

दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों की 16 हजार पदों पर नियुक्ति
बता दें कि बीपीएससी ने प्राइमरी, टीजीटी और पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून 2023 से शुरू हुए थे. पहले आवेदन की आखिरी तारीख 12 जुलाई थी, जिसे बाद में बढ़ा कर 19 जुलाई कर दिया गया. बिहार शिक्षक भर्ती 2023 अभियान के माध्यम से अलग-अलग विषयों के लिए कुल 170461 रिक्त पद भरे जाएंगे. इनमें प्राइमरी टीचर (कक्षा 1 से 5) के कुल 79943 पद, टीजीटी टीचर (कक्षा 9-10) के 32916 पद और पीजीटी टीचर (कक्षा 11-12) के 57602 पद शामिल हैं. वहीं, बता दें कि राज्य सरकार की ओर से दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को भर्ती की प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति दे दी गई है. इसके बाद यह साफ कर दिया गया है कि दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को मात्र 16 हजार पदों पर ही नियुक्ति होगी. वहीं, राज्य के स्थायी निवासी होने का लाभ यहां के छात्रों को मिलने वाला है. यहां के छात्रों को सबसे बड़ा लाभ यह मिलेगा कि सिर्फ इन्हें ही परीक्षा में मिलने वाले आरक्षण का लाभ मिल सकेगा.

वहीं राज्य सरकार की ओर से दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को भर्ती की प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति दे दी गई. इसके बाद यह साफ कर दिया गया है कि दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों की मात्र 16 हजार पदों पर ही नियुक्ति होगी. वहीं, राज्य के स्थायी निवासी होने का लाभ यहां के छात्रों को मिलने वाला है. यहां के छात्रों को सबसे बड़ा लाभ यह मिलेगा कि सिर्फ इन्हें ही परीक्षा में मिलने वाले आरक्षण का लाभ मिलेगा. दूसरे राज्य या बाहर के अभ्यर्थियों को अनारक्षित वर्ग में आवेदन देना है. वहीं, बिहार को छोड़कर अन्य राज्यों में एसटीइटी की परीक्षा नहीं ली जाती है. बिहार के अभ्यर्थियों को ही आरक्षण का लाभ मिलेगा. यह जानकारी मुख्य सचिव की ओर से दी गई. शिक्षा विभाग के पदाधिकारी जानकारी देते है कि कुल एक लाख 70 हजार 461 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. इस भर्ती प्रक्रिया में प्रारंभिक शिक्षकों के लिए 79,943 पद है. जबकि, 79, 943 पद अलग-अलग जाति वर्ग के लिए आरक्षित है. इसका मतलब 48 हजार सीटें आरक्षित है.