बिहार में PFI पर NIA का ऐक्शन: दरभंगा-मोतिहारी समेत कई शहरों में एक साथ छापा

NIA raids in Bihar: Rapid raids in many cities
NIA raids in Bihar: Rapid raids in many cities
इस खबर को शेयर करें

दरभंगा/मोतिहारी। पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) पर प्रतिबंध के बाद इससे जुड़े लोगों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। यूपी, पंजाब, गोवा सहित अन्य राज्यों में देशव्यापी कार्रवाई के तहत मंगलवार की अलसुबह 4 बजे ही एनआइए की अलग-अलग टीम ने बिहार के दरभंगा और मोतिहारी जिले में छापामारी शुरू कर दी। बिहार में PFI के खिलाफ छापेमारी से एक बार फिर हड़कंप मच गया है। एनआइए की एक टीम दरभंगा के लहेरियासराय थाना क्षेत्र के नीम चौक स्थित उर्दू बाजार स्थित दंत चिकित्सक डा. तारिक रजा के घर को खंगालने में जुटी है। बताया जाता है कि चार सदस्यीय टीम ने सुबह चार बजे ही चिकित्सक के घर की घेराबंदी कर ली। विधि-व्यवस्था भंग नहीं हो, इसे लेकर काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। घर के किसी लोगों को बाहर नहीं निकलने दिया गया है।

किसी को डॉक्टर से जुड़ी जानकारी नहीं
हालांकि, घर में कौन-कौन लोग हैं और किससे पूछताछ चल रही है, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। सुबह में मोहल्ले के लोग जब सो कर उठे तो चारों तरफ पुलिस को देख अवाक रह गए। धीरे-धीरे लोगों की भीड़ जुट गई, लेकिन कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है। चिकित्सक किस अस्पताल में तैनात हैं या निजी क्लीनिक है, इस संबंध में भी किसी को कोई जानकारी नहीं है।

NIA की छापामारी के दौरान SDPI नेता फरार
उधर, जिले के जाले विधानसभा क्षेत्र से हाल के दिनों में प्रत्याशी रहे SDPI (सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया) के जिला सचिव महबूब आलम के सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव में दूसरी टीम सुबह 4.15 बजे पहुंची।छापेमारी के दौरान महबूब आलम नमाज पढ़ने के लिए गया था, जिस कारण वह फरार हो गया। बताया जाता है कि महबूब आलम के फोन को टीम ने जब्त किया है।

पुरानी छापामारी से मिले साक्ष्य के आधार पर कार्रवाई
बता दें कि फुलवारीशरीफ मामले में दरभंगा के तीन आरोपितों में दो अब भी फरार चल रहे हैं। इसमें सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के शंकरपुर निवासी पीएफआइ के प्रदेश महासचिव सनाउल्लाह उर्फ आकीब और मुस्तकीम शामिल है। वहीं, नूरुद्धीन जंगी को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था।

28 जुलाई 2022 को तीनों आरोपितों के घर पर छापामारी के दौरान NIA ने PFI के संविधान, मोबाइल सहित कई दस्तावेज जब्त किए थे। इसके बाद आठ सितंबर 2022 को मुस्तकीम के घर सहित लहेरियासराय थाना क्षेत्र के उर्दू मोहल्ला स्थित राजटोली में दानिश लाज में छापेमारी की गई थी। यहां पर भी NIA को काफी साक्ष्य मिले, जिसके आधार पर फिर से कार्रवाई जारी है।

मोतिहारी में PFI सरगना की तलाश में पहुंची थी टीम
वहीं, पूर्वी चंपारण के चकिया नगर परिषद क्षेत्र के कुअवा में एनआईए ने स्थानीय पुलिस के साथ सुबह चार बजे सज्जाद अंसारी की तलाश में उसके घर पर छापेमारी की। सज्जाद के पिता फारुख अंसारी ने बताया कि वह एक साल से ज्यादा समय से दुबई में नौकरी करता है। अविवाहित सज्जाद के बड़े भाई सद्दाम अंसारी ने टीम को उसका आधार, पैन समेत अन्य कागजात दिए।

इसी गांव में रहता है PFI का मास्टरमाइंड
बताया गया है कि पिछले दिनों थाना क्षेत्र के हरपुर किशुनी निवासी दानिश की मधुबन में हुई गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में मिले इनपुट के आधार पर छापेमारी की गई है। इसी गांव में पीएफआई के राज्य सचिव रेयाज मारूफ उर्फ बबलू का घर है, जहां एनआइए तीन बार छापेमारी कर चुकी है। हालांकि, वह फरार है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, टीम मंगलवार की सुबह करीब चार बजे सज्जाद के घर पर पहुंची थी। करीब डेढ़ घंटे तक टीम ने यहां कार्रवाई की। इस दौरान यहां से मिले जरूरी दस्तावेज अपने साथ लेकर लौट गई। सज्जाद के स्वजनों से भी लंबी पूछताछ की गई। हालांकि, टीम ने इस मामले में कुछ भी बोलने से परहेज किया। छापे के दौरान इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष धनंजय कुमार सदल शामिल रहे।