6 महीने में छठवीं बार मध्यप्रदेश आएंगे PM मोदी, 14 सितंबर को करेंगे भूमि-पूजन

PM Modi will come to Madhya Pradesh for the sixth time in 6 months, will perform Bhoomi Pujan on September 14
PM Modi will come to Madhya Pradesh for the sixth time in 6 months, will perform Bhoomi Pujan on September 14
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को एक बार फिर मध्य प्रदेश के सागर जिले में आएंगे. PM बीना स्थित बीपीसीएल में पेट्रो केमिकल परिसर में 50 हजार करोड़ रुपए की लागत से होने वाले निवेश का भूमि-पूजन करेंगे. बीना रिफायनरी के पास पेट्रो केमिकल्स उत्पादन के लिए 50 हजार करोड़ का निवेश होने जा रहा है. प्रदेश में डेढ़ लाख करो़ड़ का निवेश और होने वाला है, जिससे तीन लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह जानकारी दी.

बीपीसीएल की रिफायनरी साल 2011 से मध्यप्रदेश में कार्यरत है. अब इसका विस्तारीकरण कर पेट्रोकेमिकल का निर्माण भी किया जाएगा. बीपीसीएल इस परियोजना पर लगभग 50 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी. राज्य शासन द्वारा बीपीसीएल को टैक्स में छूट और सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

MP के शहडोल में आदिवासी महिलाओं से मिले पीएम मोदी
यह ठीक एक महीने में दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सागर जिले के दौरे पर आएंगे. इससे पहले पीएम मोदी बीते 12 अगस्त को ही सागर में संत रविदास समरसता यात्रा के समापन समारोह में शामिल हुए थे. सागर के बड़कुमा में प्रधानमंत्री ने संत रविदास जी के स्मारक के भूमि-पूजन किया था.

बता दें कि बड़कुमा (सागर) में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास जी का भव्य मंदिर और विशाल स्मारक बनाया जा रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था- पूज्य संत रविदास जी के आशीर्वाद से मैं विश्वास से कहता हूं कि आज मैंने शिलान्यास किया है. एक डेढ़ साल के बाद मंदिर बन जाएगा तो लोकार्पण के लिए भी मैं जरूर आऊंगा. संत रविदास जी मुझे यहां अगली बार आने का मौका देने ही वाले हैं.

6 महीने में छठवीं बार मध्य प्रदेश आएंगे PM मोदी

1 अप्रैल: भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई.
25 अप्रैल: पीएम मोदी रीवा में पंचायती राज सम्मेलन में शामिल हुए. तीन ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी भी दिखाई.
27 जून: रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर PM ने भोपाल-जबलपुर और भोपाल-इंदौर वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई.
1 जुलाई: शहडोल आकर राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 लॉन्च किया.
12 अगस्त: सागर जिले के बड़तूमा में संत रविदास मंदिर और स्मारक की आधारशिला रखी.
14 सितंबर: अब प्रधानमंत्री मोदी सागर जिले के बीना स्थित पेट्रो केमिकल परिसर में 50 हजार करोड़ रुपए निवेश कार्य का भूमि-पूजन करेंगे.

CM ने किया विकास रथों को रवाना
सीएम शिवराज ने मंगलवार को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने वाले विकास रथों को रवाना करने के दौरान यह सूचना दी. ये विकास रथ आमजन को अवगत कराने के लिए “विकास किया है-विकास करेंगे” की थीम पर आधारित हैं. विकास रथों को जिलों की यात्रा के लिए रवाना किया. यह रथ ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में 40 दिन तक भ्रमण करेंगे. प्रदेश में कुल 127 विकास रथ चलाये जा रहे है.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि हमारी सरकार ने प्रदेश को देश के विकसित राज्यों की अग्रिम पंक्ति में खड़ा कर दिया है. हमारी सरकार की अनेकों उपलब्धियाँ हैं, यह हमारा कर्तव्य है कि हम प्रदेशवासियों को यह बताएं कि प्रदेश के विकास और जन-कल्याण के लिए हमने क्या-क्या कार्य किए हैं. हमारे विकास रथ हमारी उपलब्धियों और रिपोर्ट कार्ड को जनता के सामने रखेंगे. सड़कें, सिंचाई की व्यवस्था, अर्थव्यवस्था की प्रगति, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली के प्रबंध आदि हर क्षेत्र में प्रगति हुई है. गांव-शहरों का विकास, फसलों का उत्पादन, प्रदेश में आने वाला निवेश निरंतर बढ़ा है. प्रचार रथ के द्वारा राज्य सरकार की उपलब्धियों का प्रदर्शन किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि विकास रथों में लगी एलईडी के माध्यम से विभिन्न वीडियो फिल्म और गाने दिखाये जाएंगे. इन वीडियो में जिले के विकास पर केन्द्रित फिल्म दिखाई जायेगी. जिसमें इसके साथ रघुवीर यादव द्वारा गाया गया ‘मध्यप्रदेश गान’, मध्यप्रदेश पर आधारित फिल्म ‘तब और अब’, मध्यप्रदेश में केन्द्र सरकार की योजनाएँ ‘तब और अब’, अद्भुत मध्यप्रदेश, जन-सरोकार, वंदे-मध्यप्रदेश, महिला सशक्तिकरण, लाड़ली बहना सेना, कृषि और सिंचाई, स्व-सहायता समूह और सीखो-कमाओ योजना पर आधारित वीडियो फिल्में दिखाई जायेगी. जिलों में लगने वाले हाट-बाजार तथा विभिन्न धार्मिक एवं सार्वजनिक स्थलों, ग्रामीण क्षेत्रों, नगरीय क्षेत्रों के वार्डों में और प्रमुख स्थलों पर विकास रथ से वीडियो फिल्मों का प्रदर्शन कर प्रचार-प्रसार करेंगे.